बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के थीम पर मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह, 11 अक्टूबर को ग्राम पंचायत स्तर पर होगा बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के थीम पर मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह, 11 अक्टूबर को ग्राम पंचायत स्तर पर होगा बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम 


भीलवाड़ा- जिले में इस बार "बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ" और बेटियो सशक्त बनाने की थीम पर अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है जहां आज भीलवाड़ा कृषि उपज  मंडी स्थित किसान भवन में किशोरी मेले का आयोजन किया जा रहा है।

जहां महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक निदेशक नागेंद्र कुमार तोलंबिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से पूरे महा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। जहां आज किशोरी मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जिले भर की किशोरियों को आमंत्रित किया है इस मेले में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों से किशोरियों को रूबरू करवा रहे हैं जिसमे मुख्यतः सेल्फ डिफेंस, खेलकूद , नृत्य ,कविता प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चिया का एक्सपोजर कर रहे हैं इस तरह के आयोजन से बच्चियो की झिझक दूर हो सके।

 इस बार अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ की थीम के साथ ही बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार व महिला बाल विकास विभाग कार्य कर रहा है । अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को मनाया जाएगा जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं। 11 अक्टूबर को जिले की तमाम ग्राम पंचायत पर बेटी जन्मोत्सव का कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा वही 15 अक्टूबर को एक्सपोजर विजिट का कार्यक्रम रखने के साथ ही 18 अक्टूबर को जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें 500 किशोरियों को आमंत्रित किया जाएगा जहां इन किशोरियों को कैरियर गाइडेंस के बारे में संबोधित किया जाएगा।

 बाईट- नागेंद्र कुमार तोलंबिया
सहायक निदेशक ,महिला एवं बाल विकास विभाग भीलवाड़ा