हिन्दू समाज का अनुठा विरोध

हिंदू समाज ने बारावफात के त्यौहार का अनुठे तरीके से किया विरोध, घर के बाहर काली पट्टी बांधकर ताले लगाकर सकल हिंदू समाज के लोग गए गांव के बाहर देव स्थान पर

भीलवाड़ा– भीलवाड़ा शहर में सबसे ज्यादा संवेदनशील माने जाने वाले सांगानेर कस्बे में आज ग्रामीणों ने समुदाय विशेष के त्यौहार का अनूठे तरीके से विरोध जताया है। जहां हिन्दू समाज ने अपने घरों पर काली पट्टी बांधकर और कस्बे को छोड़कर एक मंदिर में चल गए और वहां पर भजन किर्तन किया। यहीं नहीं यहां पर सभी ने एक साथ बैठकर भोजन भी किया। वहीं हिन्दू समाज के इस विरोध से प्रशासन में हड़कम्प मच गया । 
               
भीलवाड़ा के सांगानेर में दौ दिन पूर्व गणेश पांडाल में हो रहे कार्यक्रम में समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया था। जिसकी सूचना पुलिस को दी मगर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद हिन्दू समाज के लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया और उन्होने समुदाय विशेष के त्यौहार का बहिष्कार करने का निर्णय लिया। जिसमें उन्होने अपने घरों पर काली पट्टी बांधी और ताले लगाकर घरों को छोड़कर कस्बे से बाहर स्थित देवनारायण भगवान के मंदिर में पहुंच गए। जहां उन्होने भजन किर्तन किया और सामुहिक भोज भी रखा। कस्बे वासियों की मांग है कि आरोपियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही समुदाय विशेष के धार्मिक जुलूस को उनके मौहल्ले से होकर नहीं निकाला जाए। 
             सांगानेर के वार्ड के पूर्व पार्षद राजू जांगिड़ ने कहा कि मुस्लिम समाज द्वारा लगातार धार्मिक कार्यों में बाधा पहुंचा रहे है। 2-3 दिन पहले भी गणेश पांडाल में उन्होने पथराव किया था। इससे परेशान होकर हमने आज इनके त्यौहार का बहिष्कार करेगें। जिसमें समस्त हिन्दू समाज अपने घरों पर काली पट्टी बांधकर कस्बे से 2 किलोमीटर दूर देवनारायण मंदिर में पहुंचे है। जिसमें हमने यहां पर भजन किर्तन करके सामुहिक भोज किया है। हमारी प्रशासन से मांग है कि हमारा धार्मिक जुलूस को इनके मौहल्लों में जाने पर रोक लगा देते थे मगर इनके जुलूस हमारे मौहल्लों से होकर गुजरते है तो हम भी यही कह रहे है कि इनके जूलूस को हमारे मौहल्लों से होकर नहीं गुजारा जाए। हम आलाधिकारियों से भी मिले लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। जिसके कारण हम यह विरोध जता रहे है। वहीं कस्बे वासी मेवाड़ा ने कहा कि गणेश पांडाल में पथराव से समाज में आक्रोश व्याप्त है। जब हमारे त्यौहार होता है तो ये लोग उसमें उपद्रव करते है कभी पथराव करते है तो कभी लाठी चार्ज करते है। इसके कारण आज हमने इनके त्यौहार का बहिष्कार किया है। हमारे सरकार से मांग है कि हम जल्द से जल्द इनके प्रताड़ना से मुक्त करवाएं। 

वही इस मामले में सांगानेर क्षेत्र के सुभाषनगर थाना प्रभारी शिवराज गुर्जर ने कहा कि दो दिन पूर्व गणेश पंडाल पर पथराव की घटना हुई थी जहां आज ग्रामीणों ने घर के बाहर काली पट्टी बांधकर विरोध स्वरूप देवनारायण भगवान के पास एकत्रित हुई हैं शांतिपूर्ण वार्ता सफल रही पुलिस जिन्होंने भी पत्थर फेक उन पर कार्रवाई कर रही है।

 बाइट – राजु जांगिड, पूर्व पार्षद, सांगनेर, भीलवाड़ा

बाईट-कैलाश सुवालका
 ग्रामीण 

बाईट-शिवराज गुर्जर थाना प्रभारी सुभाष नगर