प्रभारी मंत्री ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक

भीलवाड़ा- जिले की प्रभारी व प्रदेश की महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री डॉ मंजू बाघमार आज भीलवाड़ा जिले के प्रवास पर रही जहां भीलवाड़ा कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेने के बाद शहर के सूचना केंद्र चौराहे पर भाजपा सदस्यता अभियान को गति देने के लिए भाजपा के नये सदस्य बनाने के साथ ही भाजपा के राजनेताओं को अधिक से अधिक भाजपा सदस्य बनाने का आह्वान किया।

भीलवाड़ा जिले की प्रभारी मंत्री डॉ मंजू बाघमार आज भीलवाड़ा जिले के हुरडा मंडल के गुलाबपुरा कस्बे में भाजपा सदस्यता अभियान का आगाज करने के बाद भीलवाड़ा पहुंची जहां कलेक्ट्रेट सभागार में बजट क्रियान्वयन व सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान डॉक्टर मंजू बाघमार ने समस्त अधिकारियों को सरकार की महत्वपूर्ण योजना धरातल पर क्रियान्वित करने के निर्देश दिए जहा उन्होंने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओ का धरातल पर क्रियान्वयन होने से हर आमजन को राहत मिलेगी वहीं भीलवाड़ा के सूचना केंद्र चौराहे पर भाजपा सदस्यता अभियान कार्यक्रम में भी शिरकत की।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने प्रेस से मुखातिब होते हुए कहा कि आज भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में बजट पोषण के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों के संग बैठक ली। इस बार सरकार ने महत्वपूर्ण बजट पेश किया है जहा सभी जगह बजट घोषणा के नई योजनाओं को लेकर  भूमि आवंटन होने के साथ ही प्रशासनिक स्वीकृतियां भी जारी होने के साथ ही शिलान्यास कार्यक्रम भी आयोजित हो चुका है। वहीं वर्तमान में अतिवृष्ट के कारण दलहनी सहित अन्य फसलों में खराब हुआ है जिसको लेकर शाहपुरा व भीलवाड़ा जिला कलेक्टर को जल्द गिरदावरी पूरी करवाने के निर्देश दिए हैं गिरदावरी रिपोर्ट आने के बाद ही फसल खराबे का किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। वर्तमान में खरीफ की फसल की क्रॉप कटिंग भी करवाई जा रही है क्रॉप कटिंग के माध्यम से जितना खराब हुआ है उनका पूरा सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा। भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में कहीं जगह आंगनबाड़ी केंद्र के लिए स्वयं का भवन नहीं है जिस सवाल पर प्रभारी मंत्री डॉ मंजू बाघमार ने कहा कि उनकी हम समीक्षा करवा रहे हैं जो निजी भवनों में आंगनबाड़ी चल रही हैं उनकी कोशिश की जा रही कि खुद के भवन में चले। बजट घोषणा में भी कहीं स्वीकृतियां जारी हुई है बच्चों को न्यूट्रिशन के लिए महिला बाल विकास विभाग की ओर से आंगनबाड़ी केद्रो में आवश्यक पोषक तत्व दिए जा रहे हैं वही कुपोषण से वंचित बच्चियों व माता के पोषण के लिए हम पूरी व्यवस्था कर रहे हैं। धीरे-धीरे प्रदेश में पोषण का स्तर सुधर रहा है और जो भी खामिया है उसमे सुधार किया जाएगा।

महिला सशक्तिकरण की प्रदर्शनी का भी किया अवलोकन- शहर के रामस्नेही वाटिका में महिला सशक्तिकरण की थीम पर आयोजित कामकाजी महिलाओं की उत्पादों की सेल एवं प्रदर्शनी "ग्लिटर एंड ग्लैमर" का अवलोकन भी किया इस दौरान महिला़ द्वारा हस्थ निर्मित उत्पादों की सराहना की उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोटे अनाज को बढ़ावा देने का आह्वान कर रहे हैं उसी की तहत मोटे अनाज की भी बिक्री बढ़ रही है जहां प्रभारी मंत्री ने मोटे अनाज के रूप में बाजरे की खरीदी कर डिजिटल इंडिया की थीम पर डिजिटल पेमेंट भी किया।

बाईट- डॉ मंजू बाघमार प्रभारी मंत्री भीलवाड़ा