जिले में इस बार मानसून रहा मेहरबान, 60 बांधो व तालाबों में से 35 बाध व तालाब हुए लबालब, भरपूर मात्रा में बुवाई होगी रबी की फसल

जिले में इस बार मानसून रहा मेहरबान, 60 बांधो व तालाबों में से 35 बाध व तालाब हुए लबालब, भरपूर मात्रा में बुवाई होगी रबी की फसल

भीलवाड़ा - प्रदेश में इस बार मानसून काफी सक्रिय रहा ओर भीलवाड़ा जिले में भी मानसून के सक्रिय रहने से भीलवाड़ा सिंचाई विभाग के अंतर्गत भीलवाड़ा जिले में स्थित 60 बांध व तालाबो में से 35 बांध व तालाब लबालब हो चुके हैं बाकी रहे 25 बांध व तालाबों में भी 50 से 80 प्रतिशत पानी की आवक हुई है ऐसे में इस बार जिले में रबी की फसल की बंपर मात्रा में बुवाई होगी । वहीं सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ने भी जिले में  बांधों व तालाबों से रबी की फसलों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने की तैयारी शुरू कर दी है।

भीलवाड़ा जिले में इस बार मानसून सक्रिय रहने से तालाबों व बांधों में पानी की अच्छी आब हुई है वही नदियों में भी पानी की आवक से भीलवाड़ा जिले में जलस्तर बढा है जहां आगामी दिनों रबी की फसलो की भरपूर मात्रा में बुवाई होगी इसके लिए किसानों ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

 जहा भीलवाड़ा सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सोजीसिह प्रतिहार में कहा इस बार भीलवाड़ा जिले में मानसून की अच्छी बारिश हुई जहां हमारी स्टोरेज कैपेसिटी के अनुरूप 70 प्रतिशत पानी तालाबा , बाधो व नदियों में इकट्ठा हो चुका है. भीलवाड़ा जिले में 60 तालाब व बांध स्थित है इनमें से 35 बाध व तालाब लबालब हो चुके हैं वहीं आगामी दिनों नेहरो की सफाई के जिले में कार्यरत सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

बाईट- सोजी सिह प्रतिहार 
अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग भीलवाड़ा