शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव राजन विशाल ने किया मदरसों का औचक निरीक्षण


भीलवाड़ा- शासन सचिव, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा जिला प्रभारी सचिव राजन विशाल ने एडीएम प्रशासन रतन कुमार के साथ गुरुवार को जिले के 3 मदरसों का औचक निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने मदरसा इस्लामिया उच्च प्राथमिक मदरसा, आरके कॉलोनी, मदरसा अंजुमन उच्च प्राथमिक विद्यालय, जामा मस्जिद गुलमंडी तथा मदरसा तुलबनात, जामिया फातिमा गुलमंडी के छात्र छात्राओं छात्रों की पढ़ाई का स्तर, शिक्षण के वक्त सहायता सामग्री का उपयोग, मदरसा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई सामग्री का समुचित उपयोग, स्मार्ट क्लास रूम, गृहकार्य एवं मिड-डे-मील गतिविधि, पेयजल की उपलब्धता सहित अन्य की जा रही शैक्षणिक गतिविधियों का गहनता के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने मदरसों में नामांकन की जानकारी ली। 

इस दौरान राजन विशाल ने छात्र छात्राओं से संवाद भी किया, उनकी पढ़ाई का स्तर जाना और शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली। छात्र छात्राओं से सामान्य ज्ञान के सवाल भी पूछे। छात्राओं ने देशभक्ति कविताएं भी सुनाई।  स्मार्ट क्लासरूम में पढ़ रहे बच्चों की रुचि देख प्रभारी सचिव ने बोर्ड पर उनका नाम लिखवाया। बच्चों में स्मार्टबोर्ड पर लिखने के प्रति उत्साह दिखा। उर्दू में भी बच्चों ने नाम लिखे। बच्चों ने बोर्ड पर पहाड़े लिखे। इस दौरान मदरसों में पढ़ाई के स्तर से शासन सचिव ने संतुष्टि जाहिर की, और उन्हें शाबासी भी दी। 

शासन सचिव राजन विशाल ने मदरसा पैरा टीचर्स को स्मार्ट क्लास रूम में माध्यमिक शिक्षा द्वारा प्रदत्त क्लास रूम मॉड्यूल के उपयोग लेने के निर्देश दिए गए। स्मार्ट क्लास रूम में पेन ड्राइव के माध्यम से शिक्षा विभाग की ओर से तैयार शैक्षणिक कोर्स के अध्ययन के निर्देश दिए ताकि इंटरनेट की बाधा या संबंधित विषय अध्यापक की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो। अल्पसंख्यक मामलात विभाग के कार्यक्रम अधिकारी को इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए।  मदरसों में कार्य कर रही महिला से मानदेय के प्राप्त होने की जानकारी भी ली गई। स्वतंत्रता दिवस को मदरसों में हर्षोल्लास से मनाएं जाने के लिए निर्देशित किया गया। 

इस अवसर पर अल्पसंख्यक विभाग से कार्यक्रम अधिकारी रवि कुमार रछोया, अभिषेक व्यास आदि कर्मचारी मौजूद रहे।