जिले के साठ बांधों व तालाबों में से पांच बाध ही हुए ओवर फ्लो बाकी कर रहे हैं पानी का इंतजार

भीलवाड़ा -प्रदेश में इस बार मानसून सक्रिय रहा जिसके कारण कहीं जिलों के बांध व तालाब लबालब हो गए हैं लेकिन भीलवाड़ा सिंचाई विभाग के अंतर्गत भीलवाड़ा, शाहपुरा व ब्यावर जिले के साठ बांधों व तालाबो में से 55 बाध व तालाब अभी भी पानी का इंतजार कर रहे हैं। वही भीलवाड़ा जिले में अब तक 499 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

सावन बीत चुका है ओर भादवा का आगाज हो चुका है इस बार सावन खुशियों भरा रहा। मानसून के दो माह में ही औसत के मुकाबले  इस बार अब तक अच्छी बारिश हुई है। अब तक भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में अच्छी बारिश हुई है जिसके कारण किसानों ने खरीफ की फसल के रूप में मूंग, उड़द, तिल, ग्वार, ज्वार, मक्का व सोयाबीन की फसल की बुवाई की थी वर्तमान में फसल खलियानों में लहला रही है। बीते दिनों अब तक भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में सबसे ज्यादा शाहपुरा जिले के कोटडी मे 827 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है वहीं सबसे कम शंभूगढ़ में 341 मिलीमीटर बरसात ही हुई है।

जहां भीलवाड़ा सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सोजी सिह प्रतिहार ने कहा कि भीलवाड़ा जिले में पुराना बरसात का औसत 601 मिलीमीटर है उसमें से अब तक भीलवाड़ा जिले में 499 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो 83 प्रतिशत बारिश है भीलवाड़ा जिले भीलवाड़ा, शाहपुरा व ब्यावर जिले के 60 बांध व तालाब भीलवाड़ा सिंचाई विभाग के अधीन है उसमें से पांच बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं बाकी सभी बांधों व तालाबों को पानी का इंतजार है हम उम्मीद कर रहे हैं की मौसम विभाग वापस मानसून सक्रिय होने की चेतावनी दे रहा हैं इसी के चलते अगर बारिश होती है तै खाली बांधों व तालाबो में पानी की आवक हो सकती है वही वर्षा ऋतु में समस्त मातहत अधिकारियों को फील्ड में मौजूद रहने के निर्देश दिए वहीं बांधों के पास सुरक्षित रेत (बजरी) के कट्टे भरवा गए हैं वहीं अधिकारियों व कर्मचारियों को हमने कंटीन्जेंसीज के हिसाब से जो प्लान बनाया है वह उपलब्ध करवाए हैं वही सभी अधिकारी व कर्मचारी फील्ड में अलर्ट है ऐसे मौके पर में जनता से अपील करना चाहूंगा कि जब भी कोई बाध और तालाब ओवरफ्लो हो जाये व  पानी चल तो उस पानी मे उतरने से परहेज करें।

 बाईट- सोजी सिह प्रतिहार
 अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग भीलवाड़ा