घर का काम काज करने वाली महिलाये बनेगी आत्मनिर्भर, रंगाई-पुताई का 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

घर का काम काज करने वाली महिलाये बनेगी आत्मनिर्भर, रंगाई-पुताई का 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

भीलवाड़ा- महिलाओं को अब तक घर का काम संभालने के साथ सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी करते देखा होगा, मगर अब माण्डल क्षेत्र की महिलायें घरो पर व्यवसाय के लिए घरो में रंगाई पुताई भी करती नजर आएगी। इसके लिए माण्डल क्षेत्र की 34 महिलाओं व बालिकाओं ने एशियन पेंट कलर अकेडमी जयपुर के प्रशिक्षक शैलेन्द्र सिंह यादव से दिनांक 29 जुलाई से 3 अगस्त तक 6 दिवसीय धन लक्ष्मी महिला समृद्धि केन्द्र, कार्यालय बाल विकास परियोजना अधिकारी माण्डल में प्रशिक्षण लिया है। 

महिलाओं को सशक्तिकरण के साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला अधिकारिता विभाग व एशियन पेंट की ओर से प्रशिक्षण देकर महिलाओं व बालिकाओं के हुनर को निखारा है 6 दिवसीय कलर पेंट ट्रेंनिग में महिलाओं व बालिकाओं आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रशिक्षण के समापन दिवस के अवसर पर विभाग के सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बताया कि आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनने के साथ साथ आज के समय अनुसार महिला आत्मनिर्भरता के साथ आगे बढ़ रही है इसलिए दिनांक 29 जुलाई से 3 अगस्त तक एशियन पेंट के ट्रेनर शैलेन्द्र सिंह टेक्निकल एक्जीक्यूटिव ने महिलाओ को पेंटिग की बारीकियो व आधुनिक तकनीकी की जानकारी दी। महिलाओं को एशियन पेंट की ओर से किट व सर्टिफिकेट दिये गये। श्रीमती गंगा दाधीच सम्पूर्ण ट्रेनिंग कार्यक्रम की संयोजक रही।

कोई पांचवी पास तो कोई बीएड धारी ने सीखा बेसिक पेन्ट्स करना।

प्रशिक्षण में जिले की 5 वी पास महिला से लेकर स्नातक स्नातकोत्तर के साथ बी.एस.टी.सी, बी.एड धारी महिला ने रंगाई पुताई का प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण प्राप्त कन्नुप्रिया त्रिपाठी व जानकी उपाध्याय दोनो ने अपने अनुभव साझा किये उन्होने बताया कि महिलाये आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है और महिलाये जीवन में घर के कामो के अलावा रंगाई पुताई के व्यवसाय में भी आगे बढ़ेगी। महिला सशक्तिकरण के साथ आत्मनिर्भर बनाना विभाग की अच्छी पहल है दुर्गा, शीतल, दीपिका, रवीना, कोमल सहित माण्डल क्षेत्र की महिलाओ व बालिकाओ ने प्रशिक्षण लिया।