होनहार बच्चियों को करवाई जाएगी हवाई यात्रा

*"शिक्षित बालिका विकसित समाज का आधार"ः जिला कलक्टर*

*जिला स्तरीय महिला समाधान समिति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना व जिला अभिसरण समिति की बैठक का हुआ आयोजन*

*विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को करवाएंगे हवाई जहाज की यात्रा*

*बालिकाओं के लिए करियर काउंसलिंग सेमिनार, कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम व प्रतिभाशाली बालिकाओं को ब्रांड एम्बेसेडर बनाने, साथ ही वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम को लेकर हुई चर्चा*

भीलवाड़ा, पेसवानी 
 जिला स्तरीय महिला समाधान समिति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना व जिला अभिसरण समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं का समीक्षा की। बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत आगामी समय में बालिकाओं का करियर काउंसलिंग सेमीनार, कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम आयोजित करने तथा प्रतिभाशाली बालिकाओं को ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में चयनित करने के निर्देश दिये।

*खेल, कला, पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बालिकाओ को करवाएंगे हवाई जहाज की यात्रा*

जिला कलक्टर ने सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि खेल, कला, पढ़ाई एवं विभिन्न क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं की सूची तैयार की जाए साथ ही उनको हवाई जहाज की यात्रा करवाने की भी बात कही जिससे उनका मनोबल बढे। ऐसी महिलाएं जो किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ती है, उनको शिक्षा विभाग के माध्यम से अध्ययनरत बालिकाओं से मिलवाया जाए जिससे स्कूली बालिकाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले।

*आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा ग्रहण करने में असमर्थ बालिकाओं को मिलेगी मदद*

साथ ही कहा की कहा कि आर.एस एल.डी.सी व आर. सेटी के माध्यम से बालिकाओं को विभिन्न वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम से जोडा जाए जिससे वे सक्षम बन सके। उन्होंने कहा की ऐसी बालिकाएं जो आर्थिक कारणों से आगे उच्च शिक्षा ग्रहण करने असमर्थ है उनके प्रस्ताव भिजवाए जाए जिससे उनकी मदद की जा सके। बाल विवाह रोकथाम में सभी विभाग अपनी भागीदारी निभाए।

*पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में बालिकाओं से जुड़े हुए मुद्दों पर हो आवश्यक रूप से चर्चा*

शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा की सभी विद्यालयों में प्रभावी पेरेंट्स-टीचर मीटिंग का आयोजन किया जाए। जिसमें लैगिंक संवेदनशीलता व  बालिकाओं से जुड़े हुए मुद्दों पर आवश्यक रूप से चर्चा की जाए तथा सभी विद्यालयों, में स्वास्थ्य जांच के कैंपेन चलाया जाए तथा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाये।

इस बैठक में जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को मुखबिर योजना का प्रचार व प्रसार व लिंगानुपात बढाने हेतु योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन हेतु निर्देशित किया।

*किराये के भवन में चलने वाले 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों को सरकारी भवनों में संचालित करने के दिए निर्देश*

जिला कलक्टर मेहता ने समेकित बाल विकास सेवाएं को किराये के भवन में चलने वाले 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों को सरकारी भवनो में संचालित करने हेतु सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विद्युत, पेयजल गैस कनेक्शन करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बताया की आंगनबाड़ी केन्द्रो पर वृहद पौधारोपण कार्यक्रम के तहत 5000 पौधे लगाये जायेगे।

बैठक में महिला सुरक्षा सलाह केंद्र, वन स्टॉप सेंटर (सखी), इंदिरा महिला शक्ति केंद्र, उड़ान योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पर चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) रतन कुमार ने सभी विभागों को समन्वय से कार्य करने पर बल दिया। बैठक में पुलिस विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।