जिले में हर्ष और उल्लास से मनाया जा रहा है निर्जला एकादशी का पर्व

भीलवाड़ा -जिले में आज बड़े हर्ष और उल्लास से निर्जला एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है जहां महिलाएं व पुरुष व्रत रखकर पूजा अर्चना कर रहे है वहीं भीलवाड़ा के विद्युत विभाग परिसर में ग्यारस माता के मंदिर में आज मेले का आयोजन हो रहा है इस मेले में महिलाए ग्यारस माता की पूजा अर्चना कर परिवार में सुख, शांति व समृद्धि की कामना कर रही है ।


प्रतिवर्ष जेठ महा की शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी मनाई जाती है जहां सूर्य उदय से पहले पानी पीकर दिन भर बिना पानी पिए व्रत रखा जाता है। शास्त्रों की मान्यता है कि पूरे वर्ष पर्यंत ग्यारस यानी (एकादशी) का व्रत रखना और निर्जला एकादशी का एक व्रत रखना बराबर फल मिलता है । ऐसे में आज निर्जला एकादशी की मौके पर व्रत रखकर ग्यारस माता की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है।

जहा ग्यारस माता मंदिर की पुजारी दीपक पराशर ने कहा कि आज निर्जला एकादशी है जहां पूरे दिन महिलाएं बिना पानी पीकर उपवास रखती है । आज ही के दिन ग्यारस माता के मंदिर में मेले का आयोजन होता है यह पूरे वर्ष की सबसे बड़ी एकादशी है । ग्यारस माता के मंदिर में महिलाएं आम, पानी की मटकी, छाता माता के चरणो मे भेंट करती है।