सब्जी विक्रेता किसानों पर पुलिस का लाठीचार्ज

भीलवाड़ा – भीलवाड़ा कलेक्ट्रेट के बाहर उस समय अफरा तफरी मच गई जब सब्जी उत्पादक किसानो के प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठी चार्ज शुरू कर दिया। इसके बाद आक्रोशित किसानो ने अपनी सब्जियां कलेक्ट्रेट के बाहर सड़क पर फैंककर नारेबाजी शुरू कर दी। इसकी सूचना पर एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर किसानो से समझ़ाइस कर मामला शांत किया। 
             दरअसल भीलवाड़ा शहर के अजमेर चौराहा पुलिया के पास लग रही अस्थाई सब्जी मंडी में आए दिन अतिक्रमण होने से दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिससे राहगीर परेशान है। जहां बुधवार को प्रशासन ने यहां से सब्जी मंडी हटाकर कृषि मंडी प्रागण में ही सब्जी मंडी लगाने के निर्देश दिए लेकिन आज सब्जी उत्पादक किसान अपनी सब्जियों से भरी गाड़ियां लेकर कलेक्ट्रेट पर पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया। जहां उन्होंने मांग रखी कि हम वर्षों से यहां अपने खेत से सब्जी लाकर खुदरा विक्रेताओ को बेच रहे हैं।  ऐसे में हमारे को यहीं पर हॉलसेल सब्जी बेचने के लिए निश्चित समय दिया जाए। जिससे के आमजन को भी सस्ती सब्जी मिल सके लेकिन लगातार जाम से परेशान प्रशासन ने इन सब्जी विक्रेताओं व सब्जी उत्पादक किसानों को कृषि उपज मंडी प्रांगण में ही सब्जी बेचने का आव्हान किया। जहा आज कलेक्ट्रेट पर सब्जी विक्रेता किसानों के प्रदर्शन के दौरान सब्जी उत्पादक किसानों व पुलिस के बीच हल्की नोकझोंक हुई। जहां पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठियां भांजते हुए कलेक्ट्रेट से दूर किया। इस दौरान आवेश में आकर किसानों ने भी सब्जी से भरी गाड़ियों से सब्जी कलेक्ट्रेट गेट पर ही फेक कर प्रशासन व पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की।
           इस मामले को लेकर भीलवाड़ा उपखंड अधिकारी आईएएस अधिकारी आव्हाद निवृति सोमनाथ ने कहा कि शहर में अजमेर चौराहे के निकट अस्थाई रूप पर में सब्जी मंडी स्थित है। जहां आए दिन जाम की स्थिति रहती है जिसके कारण आमजन परेशान है । हम इनको दूसरी लोकेशन पर स्थापित करना चाह रहे हैं। आज लोकल सब्जि विक्रेताओं व सब्जी उत्पादक किसानों के बीच अनबन हो गई वह कलेक्ट्रेट पर पहुंचे। जहां कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन के दौरान उन्होंने सब्जी बेचने के लिए निश्चित समय की मांग की है। जिससे वह अपने सब्जियो को बेच सकेगें। इस पर विचार विमर्श करके जल्द समाधान करेगें। पुलिस के बीच लाठी चार्ज के सवाल पर कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर जो हल्का बल प्रयोग किया है और कुछ किसान नीचे गिर गए थे लेकिन यह लोकतंत्र है इनको भी अपनी बात रखने का हक है और हम किसानो की समस्या का त्वरित निस्तारण करेंगे।

           बाईट – श्री आव्हाद निवृति सोमनाथ,  आईएएस , भीलवाड़ा उपखंड अधिकारी

         वही किसान ताराचंद कीर ने कहा कि मैं अजमेर चौराहे पर सब्जी बेचने आता हूं। आज प्रशासन हमारे को सब्जी बेचने नहीं दे रहा है क्योंकि वहां आए दिन जाम की स्थिति रहती है। हम सब सब्जी उत्पादक किसान अपनी सब्जियों से भरी गाड़ियों को लेकर कलेक्ट्रेट पर पहुंचे हैं ओर प्रशासन से हम सुबह 9:00 से 11:00 तक होलसेल सब्जिया बेचने की मांग कर रहे हैं। हम टमाटर, खीरा, ककड़ी व तरबूज की सब्जी का उत्पादन करते हैं यह कच्ची सब्जीया है। हम सब्जी उत्पादक किसान है हम सब्जी बेचते हैं उससे भीड नहीं रहती हैं यह भीड़ तो फुटकर सब्जी बेचने वाली महिलाओं के कारण रहती है उनको बंद किया जाए हमारे को नही । हम कृषि मंडी में सब्जी बेचते हैं तो उसमें टैक्स लगता है और हम सीधे ही सब्जी विक्रेता महिलाओं को सब्जी बेचते हैं जिससे टैक्स बच जाता है और हमारे को भी मुनाफा मिलता है और आमजन को सस्ती सब्जी मिलती है। 

           बाईट - ताराचंद कीर,  सब्जी उत्पादक किसान