अंतर्राष्ट्रीय बहरूपिया कलाकार जानकी लाल भाड को राष्ट्रपति ने पद्म श्रीपुरस्कार से किया सम्मानित

अंतर्राष्ट्रीय बहरूपिया कलाकार जानकी लाल भाड को राष्ट्रपति ने पद्म श्रीपुरस्कार से किया सम्मानित 

भीलवाड़ा -वस्त्रनगरी के नाम से विख्यात भीलवाड़ा शहर के रहने वाले अंतरराष्ट्रीय बहरूपिया कलाकार जानकीलाल भाड को सोमवार को दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पदम श्री पुरस्कार से नवाजा गया है जिसके बाद भीलवाड़ा जिले में खुशी की लहर है। 

 भीलवाड़ा शहर के भौमियो का रावला चौक में रहने वाले लोक कलाकार जानकीलाल भाड़ की पहचान भारत ही नहीं अपितु विदेशो में भी लोक कलाकार बहरूपिया कला के रूप में हैं । जहां जानकीलाल भांड को इस बार 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पदम श्री पुरस्कार देने की घोषणा की थी । जहा भीलवाड़ा के गौरव जानकीलाल को सोमवार शाम  देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली में आयोजित हुए विशाल समारोह मैं पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। 

देश विदेश के कार्यक्रम कर चुके हैं जानकीलाल-अंतर्राष्ट्रीय बहरूपिया कलाकार जानकीलाल भाड पूर्व में कई बार विदेश में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं जानकी लाल अंतर्राष्ट्रीय मेलों में भी शिरकत करने के साथ ही विदेशों मे अमेरिका और इंग्लैंड के साथ हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शिरकत कर चुके हैं.

18 साल बाद भीलवाड़ा के कलाकार को मिला पद्मश्री- वस्त्र नगरी के नाम से विख्यात भीलवाड़ा शहर को 18 साल बाद भीलवाड़ा के किसी कलाकार को पद्मश्री अवार्ड मिला है. गौरतलब है कि भीलवाड़ा के प्रसिद्ध फड चित्रकार स्वर्गीय श्रीलाल जोशी  को भी वर्ष 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के हाथों पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया था। 

पांच दशक तक इस कला को जिंदा रखने का संर्घष किया-बहरूपिया कलाकार जानकीलाल को मेवाड़ की लोककला बहरूपिया कला को जिंदा रखे हुए हैं. करीब पांच दशक तक इस कला को जिंदा रखने के लिए जानकीलाल भांड ने संघर्ष किया. यह कला उन्हें अपने बडे बुजुर्गों ओर परिजनों से विरासत में मिली है. 81 साल के जानकीलाल को पद्मश्री मिलने से वस्त्र नगरी में हर तरफ खुशी की लहर है.

कई तरह की कलाओं में निपुण है जानकी लाल - अंतर्राष्ट्रीय बहरूपिया कलाकार जानकी लाल भाड भगवान शंकर, ईरानी, फकीर, कालबेलिया, गाडौलिया लुहार, मंकी मैन सहित कहीं कलाओं में निपुर्ण है जहां यह अलग-अलग सॉन्ग कर लोगों का मनोरंजन करते हैं जानकी लाल शादी राष्ट्रीय पर्व, विवाह व सामाजिक समारोह , तीज त्यौहार पर भी भीलवाड़ा शहर में घूम कर लोगों का मनोरंजन करते हैं।