जिला कलक्टर श्री नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित हुई सिटी डेवलपमेंट कमेटी की बैठक


भीलवाड़ा- शहर के सौंदर्यीकरण करने को लेकर जिला कलक्टर ने जिला कलक्टर कार्यालय में नगर विकास न्यास, नगर परिषद सहित अन्य विभाग अधिकारियों के साथ सिटी डेवलपमेंट कमेटी की बैठक की। श्री मेहता ने शहर के विकास के लिए लंबित योजनाओं को पूरा करने को लेकर निर्देश जारी किए। नगर परिषद को शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर योजना बनाने को कहा गया। जिला कलक्टर  ने शहर के सड़कों-चौराहों का सौंदर्यीकरण करने के दिए निर्देश दिए। 

जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को झाड़ियों की कटिंग करवाने के लिए निर्देशित किया। शहर के प्रवेश द्वार नहीं बने है, उनके प्रस्ताव भिजवाने को कहा। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने मानसरोवर झील तथा गांधी सागर तालाब के विकास के लिए निर्देश दिए। इसके लिए डीपीआर बनाने तथा टेंडर लगाने व शीघ्र कार्य शुरू करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में जिला कलक्टर ने नेहरू तलाई के विकास के लिए भी डीपीआर बनाने के लिए  कहा। 

जिला कलेक्टर ने कहा कि कैंपेन वाइज ड्राइव मोड पर शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जाएं। उन्होंने अस्थाई दुकानों, केबिनों को हटाकर उनके लिए वैकल्पिक स्थान के लिए निर्देशित किया। श्री मेहता ने नगर परिषद आयुक्त को काइन हाउस के लिए अतिरिक्त स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि आवारों पशुओं से आमजन को समस्या न हो। शहर को कचरा मुक्त करने के लिए विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन लगाने के लिए भी निर्देशित किया। नगर परिषद आयुक्त ने जानकारी दी की आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए टेंडर किया गया है। 

*शहर में हो साइकिल ट्रैक*

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शहर में साइकिल ट्रैक/ जॉगिंग ट्रैक होना चाहिए। जिला कलक्टर ने इसके लिए स्थान चिन्हित कर डवलप करने के लिए नगर विकास न्यास सचिव को निर्देशित किया। न्यास सचिव ने बेटी गौरव उद्यान के नजदीक इसके लिए सुझाव दिया।

*रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था करें*

जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को शहर की रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के लिए एक हफ्ते के भीतर टेंडर करने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़कों का पेचवर्क हो तथा डिवाइडर की मेंटेनेंस तथा पेंटिंग की जाए। चिन्हित एक्सीडेंटल साइट्स ब्लैक स्पॉट के लिए उपखंड अधिकारी, ट्रैफिक पुलिस प्रभारी, जिला परिवहन अधिकारी को ज्वाइंट विजिट कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।  

*राजकीय भवन हो दिखने में सुंदर*

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि सभी राजकीय भवन प्रेजेंटेबल होने चाहिए। इसके अलावा जिला कलक्टर ने शहर में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने, सिटी फॉरेस्ट आदि के लिए भी दिशा निर्देश दिए।

*सड़कों के वर्गीकरण के लिए बनाई कमेटी*

जिला कलक्टर ने जिले की सड़कों के वर्गीकरण के लिए नगर विकास न्यास, नगर परिषद तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों की कमेटी बनाई। यह कमेटी जिले की सड़कों के स्पष्ट रूप से सीमा निर्धारण के लिए कार्य करेगी। 

बैठक में जिला कलक्टर ने नगर परिषद तथा यूआईटी के अधिकारियों को पांच-पांच पार्कों को डेवलप करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर के चौराहों पर रंग रोगन तथा लाइटिंग के निर्देश दिए। नगर परिषद के अधिकारी को गांधी सागर तालाब को गंदे पानी से मुक्त करने के लिए नाला निर्माण का एस्टीमेट जल्दी बनाकर निविदा करने को कहा। 

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, नगर विकास न्यास सचिव श्री अभिषेक खन्ना, उपखंड अधिकारी  श्री आव्हाद नि.सोमनाथ, नगर परिषद आयुक्त श्री हेमाराम,  नगर परिषद एक्सईएन श्री सूर्य प्रकाश संचेती, नगर विकास न्यास अधीक्षण अभियंता श्री योगेश माथुर पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता श्री पीआर मीणा, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन श्री नरेंद्र चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी श्री रामकृष्ण चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें।