जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया “अभय कमांड सेंटर” का निरीक्षण



भीलवाडा- जिला कलक्टर नमित मेहता बुधवार को जिले में क्राइम कंट्रोल और अपराधियों की पहचान के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में बनाए गए हाईटेक "अभय कमाण्ड सेंटर" पहुंचे। जहां उन्होंने जिले की पुलिस की डिजीटल तकनीक से अपराध नियंत्रण की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी हासिल की।

इस दौरान जिला कलक्टर ने सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक श्री पवन नानकानी से इस संबंध में पूरी जानकारी ली। श्री नानकानी ने बताया कि जिले के विभिन्न स्थानों पर वर्तमान में 249 कैमरे कार्यरत है, जिनके द्वारा 24*7 मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में प्रवेश करने वाले सभी मार्गों पर कैमरे लगाए गए है।

इस दौरान अभय कमांड सेंटर में कंपनी की ओर से नियुक्त प्रतिनिधि साइमन जॉर्ज तथा पुलिस कर्मचारी मैना जाट ने शहर में लगे कैमरों का लाइव प्रजेंटेशन व सिस्टम के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही कन्ट्रोल रूम की कार्यप्रणाली एवं उपयोगिता के बारे मे बताया।

अभय कमाण्ड सेंटर प्रभारी श्री दिनेश शर्मा ने बताया कि इस कंट्रोल रूम के जरिये अपराध नियंत्रण के साथ-साथ यातायात प्रबंधन में भी सहायता मिल रही है। इस दौरान जिला कलक्टर ने अपराधों की रोकथाम की दिशा में इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि कैमरों की क्लियरिटी काफी अच्छी है।

जिला कलक्टर ने कार्यरत महिला पुलिस मैना जाट से पुलिस अधिकारियों से किसी भी घटना के घटित होने पर की जाने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। अभय कमाण्ड प्रभारी श्री दिनेश शर्मा ने बताया कि अभय कमाण्ड सेंटर के द्वारा कई घटनाओं का खुलासा करने में पुलिस को सहायता मिली है। उन्होंने इसके सुलभ संचालन के लिए जिला कलक्टर को अतिरिक्त स्टाफ लगाने की आवश्यकता जताई, जिस पर जिला कलक्टर ने तुरंत प्रत्येक पारी वाईज अतिरिक्त स्टाफ लगाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश जारी किए। जिला कलक्टर ने अभय कमांड सेंटर में मिलने वाली सूचनाओं के संबंध में संधारित किए जाने वाले रजिस्टर की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने कहा कि इसके लिए रजिस्टर संधारित किया जावे तथा प्राप्त सूचनाओं व शिकायतों का अंकन किया जाए। जिला कलक्टर ने रोटेशनल कैमरों के संबंध में भी जानकारी ली। रोटेशन कैमरा के कार्य नहीं करने पर कंपनी के प्रतिनिधि को उनके एप तथा तकनीकी समस्या तुरंत दुरूस्त करने के लिए निर्देशित किया। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने महिला थाने का भी निरीक्षण किया तथा थाने में रंग रोगन कराने के लिए निर्देशित किया।