सोमवार को जिले में चिकित्सा संस्थानों के सघन निरीक्षण का चला अभियान* *चिकित्सा संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करें, किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगीः- जिला कलक्टर* *जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी अस्पताल का किया निरीक्षण* *जिले भर में उपखंड अधिकारियों सहित विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों ने किया सीएचसी और पीएचसी का न�



भीलवाड़ा- आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुगमतापूर्वक उपलब्ध करवाने के लिए सभी चिकित्सा संस्थानों के सघन निरीक्षण का जिले में अभियान चलाया जा रहा हैं। यह बात जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित महात्मा गांधी राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कही।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को महात्मा गांधी चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ एडीएम सिटी वंदना खोरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुस्ताक खान भी मौजूद रहें। उन्होंने चिकित्सालय के आपातकालीन कक्ष, ट्रॉमा वार्ड, ऑब्जरवेशन वार्ड, एक्सरे कक्ष, आउटडोर के विभिन्न चिकित्सा कक्ष, ईसीजी, ब्लड सैंपल कलेक्शन रूम, फिजियोथैरेपी कक्ष, ऑपरेशन थिएटर आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर अरुण गौड़ ने उन्हें सभी व्यवस्थाओं से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने अस्पताल में टॉयलेट की सफाई कराने व मरीजों की भीड़ नहीं रखने, एक्सरे कक्ष के बाहर लाइन की व्यवस्था कर भीड़ नहीं रखने, ऑर्थोपेडिक आउटडोर में मरीजों के बैठने के लिए चेयर्स लगाने, ब्लड प्रेशर एवं शुगर जांच कमरे के बाहर भीड़ नहीं रखने, यहां टोकन सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अपने दौरे के दौरान मरीजों से बातचीत भी की। उनसे इलाज व्यवस्था के बारे में जाना। इस दौरान जिला कलक्टर के साथ उप नियंत्रक डॉक्टर देवकिशन सरगरा, डॉ सुरेंद्र मीणा, सीनियर नर्सिंग ऑफिसर मुकुल राज सिंह शक्तावत, राजकुमार शर्मा, सिराज खान, कृष्ण गोपाल सर्वा आदि मौजूद थे।

*अतिरिक्त जिला कलक्टर और उपखंड अधिकारियों सहित विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों ने किया सीएचसी और पीएचसी का निरीक्षण*

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री रतन कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रायपुर का सघन निरीक्षण किया और आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। इसी प्रकार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुश्ताक खान सहित जिले के सभी उपखंड अधिकारियों, तहसीलदार, विकास अधिकारियों तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने भी विभिन्न सीएचसी और पीएचसी का सघन निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर श्री मेहता ने कहा कि हमारा उद्देश्य चिकित्सा संस्थानों का सिर्फ निरीक्षण करना नहीं है, बल्कि वहां मिलने वाली सुविधाओं में सुधार कर आमजन को अधिक से अधिक राहत पहुंचाना है। सभी अधिकारी चिकित्सा संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।