विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी का बड़ा बयान राजस्थान विधानसभा में जल्द चलेगा डिजिटल चैनल, 7 दिन बाद शुरू हो जाएगा व्हाट्सएप चैनल, जब तक विधायक चाहेगे तब तक चलेगी सदन की कार्रवाई चाहे हो जाए रात ।



भीलवाड़ा-विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने प्रेस से मुखातिब होते हुए बड़ा बयान दिया उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा डिजिटाइजेशन होगी और जल्द ही डिजिटल चैनल की भी शुरुआत होगी 7 दिन बाद व्हाट्सएप चैनल शुरू हो जाएगा साथ ही हमारा प्रयास राजस्थान की विधानसभा 40 से 45 दिन चलाने का रहेगा वही मै सरकार से भी आग्रह करूंगा कि विधायक जो मुद्दा विधानसभा में उठाते है उन मुद्दों पर सरकार ध्यान देते हुए जवाब दे।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी जयपुर से राजसमंद जाते समय अल्प समय के लिए भीलवाड़ा सर्किट हाउस मे रूके इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा व सांसद सुभाष बहेडिया के नेतृत्व में विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया गया।

जहां विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने प्रेस से मुखातिब होते हुए विधानसभा की कार्यवाही को लेकर कि इस बार विधानसभा की कारवाई 8 दिन चली उस दौरान पक्ष व विपक्ष ने अपनी समझ से काम लिया था। विधानसभा की कार्रवाई के दौरान कहीं भी थोड़ा सा डेट लोक आने की स्थिति बनी तो मेने दोनों दलों के राजनेताओं को टेबल पर बुलाया और संवाद के द्वारा सदन की कार्रवाई शुरू करवाई। राजस्थान के इतिहास में हमेशा श्रेष्ठ परंपरा रही है उसको हम मेंटेन कर रहे हैं अभी तो छोटा सेशन रहा केवल लेखानुदान पारित हुआ अब जुलाई के प्रथम वीक में सत्र आयोजित होगा।

लोकसभा व राज्यसभा की कारवाई का लाइव प्रसारण होता क्या राजस्थान विधानसभा की कारवाई का भी लाइव प्रसारण होगा जिस सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी कहा की वर्तमान में राजस्थान विधानसभा की कार्रवाई के लिए यूट्यूब चैनल की व्यवस्था कर रखी है जिससे विधानसभा की जितनी कार्रवाई होती है वह प्रसारित होती है ओर सारे लोग देख सकते हैं । अब धीरे-धीरे हमारी योजना है कि इसका डिजिटल चैनल प्रारंभ करें इसके लिए प्लान बनाना शुरू कर दिया हम टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रहे हैं । हाल ही मे मै अहमदाबाद गया वहां हर एक विधायक की टेबल पर लैपटॉप की तरह स्क्रीन लगी हुई थी जिसमे सारे प्रश्न इस स्क्रीन पर आ जाते हैं हम भी यह व्यवस्था शुरू करेंगे वर्तमान में 80% पेपर लेस काम हो चुका है 20% और काम करेंगे जिससे बिना पेपर के विधानसभा में कार्रवाई चले। राजस्थान की विधानसभा देश की अग्रणी विधानसभा में है हमारा प्रयास रहेगा कि पहले जो विधानसभा की कार्रवाई चली है उससे डेढ गुना दिन अधिक चले।

विधानसभा में ऐसी क्या नजीर पेश की जाएगी जिससे राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही का देश भर में नाम रहे जिस सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा का नाम सबसे ऊंचा है लेकिन हमेशा परिवर्तन प्रकृति का नियम है इसमें नवाचार किए जाते हैं हमारे द्वारा भी पेपर लेस बनाना , डिजिटल चैनल बनाना, हेल्प डेस्क बनाना और व्हाट्सएप चैनल अगले 7 दिन में शुरू हो जाएगा इस प्रकार नया-नया आयाम स्थापित किए जाएंगे। पूर्व में 25 से 27 दिन विधानसभा की कार्रवाई चलती आई है अब 40 से 45 दिन चलने का प्रयास करेंगे जिससे अच्छी सार्थकता से बहस होगी। एक समय विधानसभा की कार्रवाई रात को 12:00 तक चलती थी कुछ समय बाद शाम 5:00 बजे विधानसभा की कार्रवाई बंद हो जाती थी लेकिन मेरा प्रयास रहेगा कि विधानसभा की कार्रवाई में हर विधायक को चांस मिले जब तक हमारे साथी विधायक कहेगे तब तक हम विधानसभा की कार्रवाई सुचारू रखेंगे। वही में सरकार से भी आग्रह करूंगा कि विधायक जो मुद्दा विधानसभा में उठाते है उन मुद्दों पर सरकार ध्यान देते हुए जवाब दे। इस बार राजस्थान के इतिहास में पहली बार सर्व दलीय बैठक हुई है उसके सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं मैं चाहता हूं कि विधानसभा में विपक्ष अपनी बात उठाएं और सत्ता पक्ष को अपना काम करने दें।

बाईट- वासुदेव देवनानी
 विधानसभा अध्यक्ष राजस्थान