अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान के लिए चैक लिस्ट जारी खनन माफियाओं पर कठोर कार्रवाई हो सुनिश्चित: जिला कलक्टर


 

भीलवाड़ा- जिला कलक्टर नमित मेहता के नेतृत्व में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग द्वारा  के निर्देशन में जिले में संयुक्त अभियान चलाया जा रहा हैं। इस संबंध में जिला कलक्टर नमित मेहता तथा पुलिस अधीक्षक  श्याम सिंह ने सोमवार को सभी उपखंड अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से बैठक ली और संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किये है। 

उन्होंने संबंधित विभागों के बीच बेहतर तालमेल बनाते हुए खनन माफियाओं के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 31 जनवरी तक चलाये जाने वाले अभियान के लिए खान विभाग द्वारा चैक लिस्ट जारी की गई है।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन गतिविधियों के प्रकरणों में 3 दिवस में संबंधित द्वारा कंपाउंड राशि व राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) द्वारा निर्धारित शास्ती राशि जमा नहीं कराने कर संबंधित अधिकारी द्वारा पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। इसी तरह से 90 दिवस में कंपाउंड राशि जमा नहीं कराने पर खनिज अभियंता द्वारा कार्रवाई की जाएगी। अभियान के दौरान पूर्व में जब्त खनिजों की नीलामी भी की जाएगी। 

अवैध खनन गतिविधियों के प्रकरणों में पूर्व में लंबित एफआईआर की प्रगति समीक्षा की भी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा जारी चैक लिस्ट के अनुसार खातेदारी जमीन पर अवैध खनन गतिविधि के प्रकरण में संबंधित राजस्व अधिकारी द्वारा खातेदारी निरस्त का प्रस्ताव जिला कलक्टर को प्रस्तुत किया जाएगा। 

*12 जनवरी से 15 जनवरी तक कुल 2650 टन बजरी तथा 7 टन अब्रेसिव गार्नेट एवं 10 टन मिक्सड गार्नेट जब्त*

बैठक में खनि अभियंता जिनेश हुमड ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि 12 जनवरी से प्रारंभ इस अभियान के तहत जिले में अवैध खनन के 6 प्रकरण पाए गए तथा अवैध निर्गमन के 24, अवैध भंडारण के 6 कुल 36 प्रकरणों पर कारवाई की गई। साथ ही 8 में एफआईआर दर्ज की गई। 12 जनवरी से 15 जनवरी तक कुल 2650 टन बजरी तथा 7 टन अब्रेसिव गार्नेट एवं 10 टन मिक्सड गार्नेट जप्त किया गया। इसके अतिरिक्त कुल 20 ट्रैक्टर ट्रॉली, दो टेलर, एक डंपर, एक लोडर, 5 सेपरेटर, 1 जुगाड़ क्रेनी तथा एक जेसीबी भी जब्त की गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर वंदना खोरवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल सिंह जिले के सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहें।