सीएमएचओ चांवला ने अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, बेडशीट व सफाई पर जताई नाराज़गी

 

जहाजपुर, पेसवानी।    उपखंड मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिला चिकित्सा अधिकारी ने बेडशीट व सफाई पर नाराज़गी जताते हुए चिकित्सा सुविधाएं हो रही खामियों की दस दिनों में सुधार करने के दिए।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ घनश्याम चावला द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया  डा घनश्याम चावला अल सुबह चिकित्सालय पहुंचे जहां चिकित्सा इंचार्ज डा नईम अख्तर सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ की बायोमेट्रिक उपस्थित की जांच भी की गई।


औचक निरीक्षण के दौरान डॉ चावला द्वारा लेबर रूम, प्रसव पूर्व, प्रसव बाद वार्ड, मेडिकल वार्ड का निरीक्षण किया गया। प्रसूताओं से बात करके चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। वार्ड इंचार्ज को प्रत्येक दिन में कलर कोडिंग अनुसार बेडशीट की व्यवस्था हेतु निर्देश दिए। 


साथ ही शौचालय का निरीक्षण करने पर गंदगी पाई गई। उन्होंने नाराजगी जताते हुए वार्ड इंचार्ज और चिकित्सा प्रभारी को नियमित साफ सफाई के निर्देश दिए। ट्रॉमा वार्ड के निरीक्षण में वहां के रिकॉर्ड्स एवम दुरुस्त व्यवस्था के लिए संतुष्टि जताई। निशुल्क जांच योजना के तहत लेबोरेटरी की जांच में सभी 37 प्रकार की जांचों के साथ साथ अन्य 3 प्रकार के रैपिड कार्ड टेस्ट की स्थिति जांची ।


निरीक्षण पश्चात चिकित्सालय के सभी चिकित्सा अधिकारियों की संक्षेप में मीटिंग लेकर मुख्यमंत्री निशुल्क जांच एवम दवा योजना का पूर्ण लाभ आमजन को सुविधापूर्वक पहुंचाने के निर्देश दिए। चिकित्सालय के बाद  ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का भी निरीक्षण करते हुए आयुष्मान कार्ड और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवंटित लक्ष्य समयानुसार पूर्ण करने के निर्देश दिए।


गौरतलब है कि निदेशक जन स्वास्थ्य डा रवि प्रकाश माथुर ने प्रत्येक जिले में सीएमएचओ, आरचीएचओ, अतिरिक्त डिप्टी सीएमएचओ द्वारा जिला अस्पताल एवम् सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा बीसीएमओं द्वारा पीएचसी का औचक निरीक्षण कर वस्तु स्थिति जांचने और सुधार करने के निर्देश दिए थे।