राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से हर घर बना लाभार्थी: राजस्व मंत्री राजस्व मंत्री ने पंचायत समिति क्षेत्र मांडल में 464 करोड़ 72 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण किया



भीलवाड़ा- राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से हर घर लाभार्थी बना है। आज हुए करोड़ों रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास से प्रगति की गति और बढ़ेगी। राज्य सरकार ने जनता से किए वादों को पूरा किया है। यह बात राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने बुधवार को पंचायत समिति क्षेत्र मांडल में 464 करोड़ 72 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए कही।

राजस्व मंत्री ने पंचायत समिति मांडल की ग्राम पंचायत आलमास, अमरगढ़, बागौर, बावड़ी, बावलास, भादू, भगवानपुरा, भावलास, भीमडीयास, चांखेड, धुंवाला, घोडास, जोरावरपुरा, केरिया, लेसवा, लिरडिया, लुहारिया, मांडल, मेजा, नीम का खेड़ा, पीथास, संतोकपुरा, सिडीयास, सुरास एवं टहुका के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर आमजन को सुपुर्द किया।

राजस्व मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि महंगाई राहत कैम्प के जरिए प्रदेशवासियों को आर्थिक सम्बल मिला है। प्रदेश में लागू योजनाओं सहित स्वास्थ्य का अधिकार, गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी जैसे कानूनों की देश-दुनिया में चर्चा होना कुशल वित्तीय प्रबंधन और जनता के सरकार के प्रति विश्वास को दर्शाता है। 

राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्थान अब शिक्षा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, रोजगार, उद्योग, सामाजिक सुरक्षा, महिला सशक्तीकरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश का अग्रणी राज्य बन गया है। राजस्थान को अब वर्ष 2030 तक देश का अव्वल राज्य बनाना है। इसी के अनुसार योजनाबद्ध तरीके से राज्य का मजबूत विकास होगा। उन्होंने कहा कि मिशन के लिए एक प्रकोष्ठ भी बनाएंगे, जिससे सुझावों का नियमित संकलन हो सकेगा।   



*उद्घाटन व शिलान्यास*
राजस्व मंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के  1882.74 लाख रूपये के कुल 281 कार्यो का उद्घाटन/शिलान्यास किया गया।  75.54 किमी. लम्बाई के 5617.73 लाख रूपये के सड़क निर्माण कार्यो का शिलान्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अन्तर्गत ब्लॉक माण्डल में 3856.15 लाख रूपये के 63.74 किमी. लम्बाई के 23 सड़क निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया।इसी प्रकार जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत पंचायत समिति माण्डल में 16.57 करोड़ रूपये के नहरों व तालाबों के 6 कार्यो का जीर्णोद्वार करवाया गया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अन्तर्गत पंचायत समिति माण्डल में 97.42 लाख रूपये के 5 उच्च जलाशय निर्माण पाईपलाईन कार्या का लोकार्पण किया गया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अन्तर्गत पंचायत समिति माण्डल में 331.57 लाख रूपये के 13 उच्च जलाशय निर्माण/पाईपलाईन कार्या का शिलान्यास किया गया।
इस दौरान साथ में प्रधान, उप प्रधान,  सरपंचगण, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, ब्लॉक अध्यक्ष, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजन मोजूद रहें