शाहपुरा में बारहठ बंधुओं के पैनोरमा का भूमि पूजन, 10 माह में 4 करोड़ से बनेगा ऐतिहासिक भवन बारहठ परिवार के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता, उनकी प्रेरणा से सशक्त होगा भारत- राजस्व मंत्री जाट


शाहपुरा जागरूक | शाहपुरा में क्रांतिकारी बारहठ बंधुओं के पैनोरमा निर्माण के प्रशासनिक भवन के लिए बुधवार को भूमि पूजन किया गया। राजस्व मंत्री रामलाल जाट के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह के दौरान आईएएस व राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के सीईओ शाहपुरा जिला कलेक्टर टीकम चंद बोहरा भूमि पूजन में शामिल हुए।
राज्य सरकार की ओर से बजट में घोषित बारहठ पैनोरमा के निर्माण से युवा पीढ़ी केसरीसिंह, जोरावर सिंह, प्रतापसिंह बारहठ के स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी व उनके इतिहास को जान पाएंगे। राज्य सरकार द्वारा राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अंतर्गत 4 करोड़ की लागत से पैनारोमा निर्माण की घोषणा की गई। जिसका भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न हुआ।


इस भूमि पूजन कार्यक्रम में राजस्व मंत्री रामलाल जाट एवं राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व आईएएस शाहपुरा कलेक्टर टीकम चंद बोहरा के सानिध्य में भूमि पूजन की रस्म अदायगी की गई। मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि आजादी की लड़ाई में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। सेनानियों की प्रेरणा से ही सशक्त व विकसित भारत का निर्माण होगा। शाहपुरा के बारहठ परिवार में देशभक्ति का जज्बा कूट कूट कर भरा था। यह परिवार देश को गुलामी की जंजीरो से मुक्त कराने के लिये स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े थे। उनके आदर्शों को आत्मसात करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान, व्यक्तित्व और आदर्शों से प्रेरणा लेकर जीवन में चरित्र और नैतिक मूल्यों के गुणों को आत्मसात करें। यह पर्व राष्ट्रीय एकता, शांति और सदभाव की भावना को सुदृढ़ करने का अवसर है। उन्होंने युवाओं से देश और प्रदेश के विकास और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आव्हान किया है।
राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानियों के मूल्यों, आदर्शों व सिद्यान्तों को आत्मसात करना हम सभी का कर्तव्य है। भारत के प्रजातंत्र की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में हमारे देश ने एक अतुल्य शासन प्रणाली प्रस्तुत किया है। कहा कि हमारे प्रजातंत्र में विरोधियों के मुद्दों को भी आत्मसात करने की विलक्षण क्षमता है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में जिला के स्वतंत्रता सेनानियों, साहित्यकारों व आमलोगों की अग्रणी भूमिका रही है।
इससे पहले जिला कलेक्टर बोहरा ने कि सीएम अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत बारहठ परिवार के इतिहास को संजोए रखने एवं युवा पीढ़ी को उनके जीवन चरित्र को आत्मसात कराने को लेकर पैनोरमा निर्माण की स्वीकृति जारी की है जो कि 10 माह में कार्य पूरा हो जाएगा।
इस पैनोरमा में बारहठ परिवार के इतिहास, उनके द्वारा किये आंदोलन, देश को आजादी दिलाने में उनका योगदान सहित जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी। बारहठ परिवार से जुड़ी वस्तुओं की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुलाबपुरा में कांग्रेस अध्यक्ष मलिकाकर्जुन खड़गे की मौजूदगी में 6 सितम्बर को पैनोरमा निर्माण को लेकर शिलान्यास किया था.। उसके बाद कार्य प्रांरभ कर दिया गया था।