सैनिकों के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता का प्रतीक हैं राज्य सरकार के सैनिक कल्याण निर्णय: बाजिया राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष रामसहाय बाजिया ने किया शहीदों का सम्मान


भीलवाड़ा जागरूक | भीलवाड़ा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित सैनिक सम्मान एवं संवाद कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के कल्याण से जुड़ी योजनाओं पर चर्चा करते हुए राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष रामसहाय बाजिया ने पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।


सैनिक संवाद में बाजिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हमेशा सैनिक एवं उनके परिजनों का सम्मान किया है। देश की रक्षा करने वाले सैनिक को समाज सम्मान देता है और इसी भावना से सैनिक देश की रक्षा के लिए तत्पर रहता है। श्री बाजिया ने राज्य सरकार द्वारा सैनिकों, सेवानिवृत सैनिकों एवं उनके परिजनों  के लिए उठाए जा रहे कल्याणकारी कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि सैनिकों से संबंधित समस्याओं पर राज्य सरकार संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है।

 बाजिया ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान का सैनिक किसी भी एक्सीडेंटल या बीमारी से असक्षम हो जाए तो उसके परिवार के एक व्यक्ति को अनुकंपा नौकरी, राजस्थान एक्स सर्विसमैन कॉर्पोरेशन के माध्यम से 45 प्रतिशत वेतन बढ़ाया है। राज्य सैनिक बोर्ड का भवन बनाने के लिए 20 करोड़ और 4000 वर्ग गज जमीन कालवाड़ रोड पर, सेकंड वर्ल्ड वार की वीर नारियों को पेंशन चार हजार से बढ़ाकर दस हजार महिना तथा इसमें शहीद हुए सैनिकों के वारिसान को सरकारी नौकरी, सैनिकों के डाटा का डिजिटलीकरण, शहीदों को मिलने वाले पैकेज को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने जैसे निर्णय मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा सैनिकों के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट के बाद सैनिकों की बहुत सारी विसंगतियां थीं, जिन्हें दूर किया गया है। पूर्व में किसी भी एग्जाम में 2 साल तक का टाइम रहता था, उसे 5 साल किया गया है। सरकारी नौकरियों में पूर्व सैनिकों के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था, उसे 35 प्रतिशत कर दिया गया। इसे और भी कम करते हुए पर्याप्त संख्या में पूर्व सैनिक नहीं मिलने पर 30 प्रतिशत तक लाया गया है।
उन्होंने कहा कि देश की रक्षा करने वाले सैनिकों तथा उनके परिवारजनों की समस्याओं का निराकरण गहलोत सरकार प्राथमिकता से कर रही है।
बैठक के बाद बाजिया ने पूर्व सैनिकों तथा शहीद आश्रितों से मुलाकात करते हुए उनकी समस्याओं पर संवाद किया। इस दौरान उन्होंने शहीदों के आश्रितों  को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में उपाध्यक्ष बाजिया का अतिरिक्त भीलवाड़ा जिला सैनिक कल्याण अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल (से. नि.) उदय सिंह सोलंकी ने स्वागत सम्मान किया। उपाध्यक्ष बाजिया ने कार्यक्रम में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। रेक्सको के भीलवाड़ा जिले कॉर्डिनेटर कैप्टेन रणजीत सिंह चौहान ने मुख्य अतिथि बाजिया का माला पहनाकर स्वागत किया।