नवग्रह आश्रम में पौधा प्राप्त करने वालों का लगा तांता औषधीय पौधों की जानकारी लेकर उनका सरंक्षण भी जरूरी, तभी मिलेगा लाभ- हंसराज चोधरी


शाहपुरा-शनिवार को श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान में औषधीय पौधों को प्राप्त करने वालों का तांता लगा रहा। दिन भर पौधों को प्राप्त करने वालों की संख्या को देखते हुए आश्रम प्रबंधन ने रविवार को भी पौधे वितरण का कार्यक्रम रखा है। आज जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पौधों का वितरण किया गया।
 नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने बताया कि आज पौधों का वितरण करने के दौरान लोगों को जागरूक किया गया कि औषधीय पौधों की जानकारी लेकर उनके संरक्षण की दिशा में                                                        सभी को काम करना चाहिए। घर घर इन पौधों की जानकारी होने पर ही लाभ लिया जा सकता है।
आज दस्तक संस्था के अध्यक्ष एवं भीलवाड़ा के पीपी कुणाल ओझा, पूर्व कमिश्नर मनफूल चोधरी, एसकेएम स्कूल के प्रधानाचार्य सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे। 
चोधरी ने बताया कि घर घर जागरूकता के लिए जनसामान्य को औषधीय पौधों को घरों में रोपण के उद्देश्य से निःशुल्क वितरित किए जा रहे है। संस्थान की ओर से इस वर्ष दस हजार औषधीय पौधों को वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। संस्थान अपनी स्थापना से लेकर अब तक के 9 वर्ष में 75 हजार पौधे वितरित किये जा चुके है। 
नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने बताया कि जितने ज्यादा हमारी धरती पर पेड़ होंगे, उतनी ही ज्यादा वर्षा होगी और पृथ्वी का तापमान भी नियंत्रित रहेगा। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण हमारे वातावरण का संतुलन बिगड़ गया है जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग बढ़ गई है। इससे धरती पर बहुत से जीवों का जीवन संकट में आ गया है। इसलिए वक्त आ गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक अभियान के तहत पांच पांच पौधे रोपित कर उसका संरक्षण करने का दायित्च लेना चाहिए।
आज निशुल्क वितरित किये पौधों में कॉल मेग, अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी, नीम, करंज, चुरैल, आंवला, प्लेटाफार्म, गुलमोहर, सहजन, कोशिया श्यामा, सेतु, कनेर, सेमल, अनार, गूलर, बहेड़ा बांस, चंपा, बेलपत्र, कोटोन, रोहिड़ा, शीशम, अमरूद और अशोक के अलावा अन्य पौधे शामिल हैं।