जिला कलक्टर ने की कृषि, आत्मा एवं उद्यान विभाग की योजनाओं की समीक्षा

भीलवाड़ा जागरूक- जिला स्तरीय कृषि समिति, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति एवं जिलास्तरीय शिकायत निराकरण समिति की बैठक बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। 

संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार इंद्र सिंह संचेती ने बैठक में कृषकों की आय बढ़ाने के लिए उत्पादकता व गुणवत्ता में वृद्धि तथा काश्त की लागत में कमी जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए कृषि विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 में क्रियान्वित मुख्य गतिविधियों की प्रगति के बारे में जानकारी दी। 


जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने मुख्य गतिविधियों जैसे फसल उत्पादकता वृद्धि योजना, बीज मिनी किट वितरण, उर्वरक वितरण, खेत तलाई के आवेदन, सिंचाई पाइप लाइन योजना, कृषि यंत्र अनुदान पर उपलब्ध करवाएं जाने, तारबंदी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि की प्रगति की जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में अधिकाधिक कृषकों को फसल बीमा से जोड़ा जाये।

संयुक्त निदेशक श्री संचेती ने बताया कि उर्वरक वितरण कार्यक्रम के तहत खरीफ 2023 हेतु  44439में. टन उर्वरकों का वितरण किया गया है एवं 11819 मे.टन उर्वरक का स्टॉक उपलब्ध है। जिले में वर्तमान में यूरिया की रेक प्राप्त नहीं होने से कुछ क्षेत्र में यूरिया की कमी आई है जिसकी सप्लाई बाबत आयुक्तालय को पत्र लिखा गया है। वर्तमान में 1200 मे.टन यूरिया कृभको द्वारा जिले की के.वी.एस.एस./ जी.एस.एस. को 30 जुलाई को सप्लाई किया जा चुका है। इफको द्वारा 1800 मे.टन. यूरिया की रेक हमीरगढ़ आना प्रस्तावित है।


इस दौरान जानकारी दी गई कि राज्य सरकार ने फसल बीमा लेने की तिथी गैर ऋणी कृषकों के लिए 5 अगस्त एवं ऋणी कृषकों के लिए 10 अगस्त तक बढ़ाई है। इस बार खडी फसल (बुवाई से कटाई) में सूखा, लम्बी सूखा अवधि बाढ़, जलप्लावन, कीट एवं व्याधि, भूस्खलन, बिजली गिरने से प्राकृतिक आग, तूफान, ओलावृष्टि और चक्रवात के कारण में उपज में नुकसान के लिए व्यापक जोखिम बीमा राज्य सरकार द्वारा संपादित फसल कटाई प्रयोग से प्राप्त उपज आंकडों के आधार पर होने का प्रावधान किया गया है।

बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में कृषि विकास के कार्यक्रमों के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने कृषकों को जैविक खाद  उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी को जिला परिषद के अधिकारी से समन्वय कर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से प्राप्त होने वाली जैविक खाद के लिए विजिट करने को कहा। 

उपनिदेशक कृषि एवं परियोजना निदेशक आत्मा डॉ शंकर सिंह राठौड़ ने आत्मा योजनान्तर्गत आत्मशाषी परिषद की बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के बारे मे बताया।

जिला स्तरीय उद्यान विकास समिति की बैठक में सहायक निदेशक उद्यान राकेश कुमार माला ने  जिला कलक्टर के समक्ष राष्ट्रीय बागवानी मिशन, राजस्थान संरक्षित खेती योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में प्रगति की जानकारी दी। 

इस दौरान जिला कलक्टर श्री मोदी ने जिले में संतरे उत्पादन क्षेत्रफल अच्छा होने पर संतरे की प्रोसेसिंग यूनिट के लिए किए गए कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट के लिए कृषकों को प्रोत्साहित करने के संबंध में संगोष्ठी आयोजित करने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने मल्चिंग, ग्रीन हाऊस, शेडनेट एवं पॉली हाऊस कार्यक्रमों की प्रगति की भी जानकारी ली।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ राजेश गोयल,कृषि विभाग से  राजेंद्र कुमार पोरवाल, गोपाल कृष्ण शर्मा, डीडीएम नाबार्ड, कृषि विज्ञान केंद्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।