आईटी के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बनकर उभरा राजस्थानः राजस्व मंत्री राजस्व मंत्री ने मांडल में स्मार्टफोन वितरण शिविर का किया निरीक्षण, लाभार्थियों को बांटे स्मार्टफोन


भीलवाड़ा- राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने सोमवार को मांडल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया और लाभार्थियों को स्मार्टफोन भी वितरित किए।

इस दौरान राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने देश में आईटी क्रांति का सपना देखा था, जो आज साकार हो रहा है।  उन्होंने कहा कि आज राज्य सरकार की अधिकांश गवर्नेंस आईटी आधारित हो रही है। प्रदेश में वर्तमान में 80 हजार से अधिक ई-मित्र के माध्यम से 600 प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हो रही हैं। आज राजस्थान आईटी के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बनकर उभरा है।

राजस्व मंत्री जाट ने कहा कि स्व. राजीव गांधी दूरदृष्टा एवं महिला सशक्तिकरण के पैरोकार थे। उन्होंने कहा कि ''नॉलेज इज पावर'' की थीम पर यह योजना लाई गई है। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाओं की कल्याणकारी योजनाओं तक पहुंच एवं जुड़ाव सुनिश्चित हो सकेगा। वे स्वयं लाभान्वित होने के साथ-साथ और महिलाओं को जागरूक कर समाज सेवा भी कर सकेंगी।

*प्रथम चरण के तहत भीलवाड़ा जिले में 1 लाख 36 हजार 868 लाभार्थियों को दिये जायेंगे स्मार्ट फोन*

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि 10 अगस्त से चल रही इस योजना के प्रथम चरण के तहत भीलवाड़ा जिले में 1 लाख 36 हजार 868 लाभार्थियों को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 1,19,539 तथा शहरी क्षेत्र की 17,329 लाभार्थी शामिल हैं। साथ ही प्रथम चरण में पंचायत समिति मांडल में लगभग 10 हजार स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश में नम्बर वन है। अब इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना आईटी क्षेत्र में क्रान्ति के साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण का बड़ा माध्यम बनेगी। उन्होंने आमजन से मोबाइल फोन के माध्यम से नई ज्ञानवर्धक चीजें सीखने और देश के विकास में योगदान देने की अपील भी की।

इस अवसर पर प्रधान  शंकरलाल कुमावत, एसडीएम  हुक्मीचंद रोहलानिया, तहसीलदार मदन परमार , पूर्व चेयरमैन  रमेश बुलिया, पूर्व सरपंच  जगदीश चौधरी, उपसरपंच सीमा माली,  अनवर अंसारी सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहें।