गौरीशकंर नील कण्ठ महादेव मन्दिर पर कांवड यात्रा व बाबा महाकाल की नगर भ्रमण यात्रा निकाली

 

 बिजयनगर ब्यावर ( अशोक बाबेल ) श्रावण मास के अवसर पर बापू बाजार चौराहे पर स्थित गौरीशकंर नील कण्ठ महादेव मन्दिर पर कांवड यात्रा पहुंची ओर बाबा महाकाल की नगर भ्रमण यात्रा निकाली गई 

बापू बाजार चौराहे पर स्थित भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए गुलाबपुरा स्थित देवनारायण मन्दिर से पवित्र जल के

साथ कांवड़ यात्रा बिजयनगर पहुंची ,जहां पवित्र जल से शिव परिवार का सहस्राभिषेक किया गया। साथ ही आयोजन समिति की ओर से भगवान महाकाल की शाही सवारीका आयोजन किया गया ।

गाजे-बाजे के साथ बाबा महाकाल की सवारी शिव मन्दिर से प्रारंभ होकर कृषि मण्डी रोड, पीपली चौराहा, महावीर बाजार, बापू बाजार होती हुई पुनः मन्दिर आकर विसर्जित हुई।

महाकाल के नगर भ्रमण के दौरान उज्जैन के कलाकारों द्वारा भस्म नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां दी गई।  यात्रा के दौरान में दिल्ली के कलाकारों द्वारा भगवान शिव परिवार खाटू श्याम व उज्जैन के महाकाल की आकर्षक झांकी प्रदर्शित की गई कांवड़ यात्रा एवं बाबा महाकाल के नगर भ्रमण सहित विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उज्जैन की तर्ज पर महाकाल का भस्म नृत्य :-

महाकाल के नगर भ्रमण के दौरान उज्जैन की तर्ज पर  महाकाल की भस्म की झांकी भी बनाई गई साथ ही उज्जैन के कलाकारों द्वारा भस्म नृत्य की शानदार प्रस्तुति भी दी गई जिसे देखकर भक्तजनों ने जय महाकाल के नारे लगाकर स्वागत किया।


आकर्षण का केंद्र झांकियां रही :- 

नगर भ्रमण के दौरान दिल्ली के कालाकारो द्वारा शानदार शिव परिवार खाटू श्यामजी और महाकाल की शानदार झांकी बनाई गई जिसका अनेक भक्तो ने आशीर्वाद लिया।