जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, भीमगंज का किया औचक निरीक्षण टीचर बनकर बच्चों को पढ़ाया हिंदी और अंग्रेजी भाषा का पाठ, बच्चों के ज्ञान व अध्ययन के स्तर को परखा मिड डे मील, आयरन टेबलेट वितरण और शिक्षण व्यवस्था जांची


भीलवाड़ा- जिला कलक्टर आशीष मोदी मंगलवार को शिक्षक की भूमिका में नजर आए। जिला कलक्टर ने शहर के भीमगंज क्षेत्र के महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल पहुंचकर कक्षा 11वीं एवं 12वीं के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी का पाठ शिक्षक बनकर पढ़ाया। उन्होंने बच्चों से सवाल-जवाब भी किए और बच्चों की पढ़ाई का आंकलन किया।


इस दौरान कलेक्टर ने कक्षा 11 वी एवं 12वी के विद्यार्थियों से संवाद किया तथा उनसे प्रश्न भी पूछे। 12 वी कक्षा के विद्यार्थियों से अंग्रेजी का पाठ पढ़वाया। इसके बाद स्वयं पढ़कर बच्चों को उच्चारण की गलती के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों से कहा की भाषा चाहे हिंदी हो या अंग्रेजी वह भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

साथ ही कक्षा में उपस्थित शिक्षिका से कहा कि वह अंग्रेजी की पढ़ाई करवाते समय अलग-अलग शब्दों के उच्चारण की जानकारी देने साथ ही उसके भावार्थ को भी समझाएं, जिससे बच्चों में भाषा की समझ विकसित हो।

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्कूल में मिड डे मील के तहत दिए जाने वाले पोषाहार की भी जानकारी ली और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अक्षय पात्र द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता की प्रशंसा की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी महावीर शर्मा को इस बात के निर्देश दिए कि जिले की सभी स्कूलों में यह सुनिश्चित किया जाए की बच्चों को पोषाहार वितरण के समय कोई भी कर्मचारी जूते ना पहनें हो।उन्होंने महिला रसोइयों को भोजन पकाते समय साफ-सफाई और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।

*बच्चों के लैंग्वेज स्किल के विकास पर दे ज़ोर*

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी महावीर शर्मा को जिले के सभी स्कूलों में बच्चों के लैंग्वेज स्किल के विकास के लिए ज़ोर  देने की बात कही। साथ ही कहा कि बच्चों को बचपन में यदि कोई सीख दी जाती है। उसे इस समय जो पढ़ाया-सिखाया जाता है और वह उसे बेहतर कैरियर बनाने के काम आता है। वहीं अच्छे भविष्य की नींव रहती है। बच्चे को सरल ढंग से कुछ सिखाया जाता है वह आसानी से सीखता है, इसलिए बच्चों को शिक्षा देने के लिए सहज और रोचक तरीके का उपयोग करना चाहिए।


*आयरन टेबलेट वितरण और उपयोग हो सुनिश्चित*

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री महावीर शर्मा को कहा कि सभी स्कूलों में आयरन टेबलेट का वितरण तथा उपयोग सुनिश्चित किया जाए तथा शाला दर्पण पोर्टल पर इनकी नियमित एंट्री की जाए।