राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष किशनलाल जैदिया ने ली नगर निकायों के अधिकारियों की बैठक सफाई का काम विकास की कड़ी में प्रथम कार्य: जैदिया

भीलवाड़ा- राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष किशनलाल जैदिया ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों व नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने नगरपालिका के अधिकारियों को सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का निस्तारण जल्द करने, सफाई कर्मचारियों के बकाया वेतन भुगतान, अनुकंपा नियुक्तियों के संबंध में निर्देश दिया कि सभी कार्मिकों का समय पर भुगतान किया जाना आवश्यक है। साथ ही कहा कि सफाई का काम विकास की कड़ी में प्रथम कार्य हैं।

अध्यक्ष जैदिया ने बैठक में स्थानीय स्तर पर सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान करने की बात कही। साथ ही नगर परिषद और जिले के अन्य नगर निकायों में सफाई कर्मचारियों के अनुकंपा नियुक्ति के बकाया प्रकरणों संबंधी जानकारी ली और नियम अनुसार उनके निस्तारण की बात कही।


सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का हों जल्द निस्तारण

इसके अतिरिक्त उन्होंने सफाई कर्मचारियों के बकाया भुगतान, मृतक आश्रितों, सेवानिवृत्ति भुगतान और पेंशन संबंधी प्रकरणों पर भी विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त और सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को अतिशीघ्र इन प्रकरणों का समाधान कर भुगतान करने की बात कही। 

बैठक में अध्यक्ष जैदिया ने सभी नगर निकायों में सफाई कर्मचारियों के पदोन्नति संबंधी प्रकरण की भी जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए की विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप वरीयता और शैक्षणिक योग्यता के अनुसार अगस्त माह तक प्रकरणों का आवश्यक रूप से निस्तारण कर पदोन्नति की जाए।

 जैदिया ने सभी नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ठेके पर काम करने वाले कर्मचारी के लिए न्यूनतम वेतन मजदूरी सुनिश्चित की जाए। उनके लिए सेफ्टी इक्विपमेंट उपलब्ध करवाया जाए तथा मास्क की अनिवार्यता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर निकायों में सेफ्टी टैंक के सर्वे की बात कही और कहा कि मशीनों के माध्यम से ही इनकी सफाई सुनिश्चित की जाए। 

*सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नगर परिषद में विशेष शिविर का होगा आयोजन*

बैठक में सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नगर परिषद में विशेष शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए  चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, सफाई कर्मचारियों के लिए आवास व सामुदायिक भवन निर्माण सामुदायिक भवन निर्माण एवं अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि जो सफाई कर्मचारी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना में किसी कारणवश अभी तक नहीं जुड़ पाए हैं उन्हें जल्द से जल्द राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना से जोड़ा जाए।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर ब्रह्मलाल जाट, नगर परिषद कमिश्नर हेमाराम, डिप्टी सीएमएचओ घनश्याम चावला, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सत्यपाल जांगिड़, सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, सफाई कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।