जिला शांति समिति की बैठक का हुआ आयोजन जिले में साम्प्रदायिक सौहार्द व एकता कायम रहे - जिला कलक्टर



भीलवाड़ा- आगामी दिनों में मनाये जाने वाले मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी आदि त्योहारों पर शांति-व्यवस्था, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला शांति समिति सदस्यों, विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों तथा धार्मिक संगठनों के धर्मगुरूओं की बैठक का आयोजन जिला कलक्टर आशीष मोदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया।

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी आदि पर्वों का आयोजन होना है। जिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य अपने अपने क्षेत्र में धार्मिक आयोजन, उत्सवों के दौरान सौहार्द बनाए रखने में मददगार बने।

 उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन को देखते हुए क्षेत्र में आमजन को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं हो इसके लिए समिति के सदस्य नजर रखें। किसी भी प्रकार की आशंका होने पर पुलिस को सूचना दें। सौहार्दपूर्ण वातावरण में हर्षोल्लास के साथ मोहर्रम, रक्षाबंधन आदि पर्वों को मनाएं।

मोहर्रम पर ताजिये निकालने के दौरान क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनी रहे तथा सांप्रदायिक सद्भाव में कमी ना हो इसके लिए सभी अलर्ट मोड में रहे। किसी अप्रिय घटना की जानकारी मिलने पर जिला एवं पुलिस प्रशासन को तत्काल प्रभाव से जानकारी दें व अफवाहों से दूर रहे।

उन्होंने कहा कि ताजिए निकालने के लिए रूट एवं समय सीमा का निर्धारण प्रशासन के साथ आम सहमति से किया गया है। उन्होनें कहा कि सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट डालने से बचें तथा समिति सदस्य अपने आस पास के लोगों को भी इस प्रकार की पोस्ट सोशल मीडिया पर डालने से रोकें।

इस दौरान जिला कलक्टर ने डिस्कॉम के अधिकारी को लटके हुए बिजली के तारों को दुरुस्त करने और विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने एवं आयुक्त नगर परिषद को जुलूस मार्गाे पर गड्ढों को भरवाने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू ने कहा कि पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा, ताजियों के रूट की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में हमेशा से ही सदभाव पूर्ण माहौल में त्योहारों का आयोजन होता रहा है। जिले में आयोजित शोभायात्रा, रैलियों का सभी समाजों द्वारा सक्रिय रूप से भाग लेकर शांति एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में आयोजन किया जाता रहा है। यह परम्परा आगे भी इसी तरह चलती रहेगी। सकारात्मक माहौल में धार्मिक आयोजन करें, आयोजन कर्ता इस बात का भी ध्यान रखें कि ताजिये निकालने के दौरान इस प्रकार के नारे न लगे जिनसे साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की आशंका हो। समिति सदस्यों ने कहा कि जिले में सामान्यत शांति की परम्परा रही है। आगामी त्योहारों पर भी इसी प्रकार साम्प्रदायिक सौहार्द का परिचय दिया जायेगा।

 इस अवसर पर उपखंड अधिकारी श्री विनोद कुमार, नगर परिषद कमिश्नर श्री हेमाराम, शांति समिति सदस्य सहित अन्य उपस्थित रहें।