इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना लाभार्थी उत्सव मुख्यमंत्री ने भीलवाड़ा जिले की लाभार्थी सुनीता कोली और असमा बानू से किया सीधा संवाद



भीलवाड़ा-इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना का लाभार्थी उत्सव सोमवार को नगर परिषद टाउनहॉल में  आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में जिलेभर से इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थी शामिल हुए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लाभार्थियों से संवाद भी किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में  राज्य बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर, जिला कलक्टर आशीष मोदी, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक अक्षय त्रिपाठी, अनिल डांगी सहित जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी और लाभार्थी उपस्थित रहें।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने प्रदेशभर के 14 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में बटन दबाकर एक साथ सब्सिडी का लाभ हस्तान्तरित किया। कार्यक्रम में  घरेलू गैस सिलेण्डर प्राप्त करने वाले जिले के 52,064 परिवारों के बैंक खाते में एक साथ सब्सिडी हस्तान्तरित की गई । 


*मुख्यमंत्री ने भीलवाड़ा जिले के दो लाभार्थियों से किया सीधा संवाद*

लाभार्थी उत्सव के दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सर्वप्रथम भीलवाड़ा जिले की दो महिला लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। 

मुख्यमंत्री महोदय ने शहर के दादाबाड़ी निवासी, 43 वर्षीय महिला सुनीता कोली से संवाद करते हुए उनसे पूछा कि क्या उनके खाते में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की सब्सिडी आ गई है और कहा कि अपने मोबाइल में चेक कर बताओ की क्या राशि आ गई हैं? 

सुनीता कोहली ने अपने मोबाइल पर आए मैसेज को मुख्यमंत्री महोदय की तरफ दिखाते हुए कहा कि उनके खाते में सब्सिडी की राशि आ गई है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सुनीता को इस बात की बधाई दी। 

सुनीता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ₹500 में गैस सिलेंडर की जो योजना चलाई  हैं, इससे गरीबों को वाकई लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री महोदय ने सुनीता से कहा कि यह योजना पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जी के नाम से चलाई गई है वह महिला थी और उन्होंने महिलाओं का देश और दुनिया में मान सम्मान  बढ़ाया। 

इसके पश्चात मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने भीलवाड़ा जिले की दूसरी लाभार्थी सांगानेर रोड़ निवासी 36 वर्षीय असमा बानू  से संवाद किया। असमा ने कहा कि उनके मोबाइल पर मैसेज आ गया है उन्हें सब्सिडी की राशि मिल चुकी है। 

मुख्यमंत्री महोदय ने असमा से पूछा कि क्या वह अब खुश है? असमा ने जवाब दिया कि राज्य सरकार ने इतनी अच्छी योजनाएं आमजन के लिए चलाई हैं, महंगाई से राहत पाकर बहुत खुश हैं।  मुख्यमंत्री ने असमा से पूछा कि महंगाई से राहत के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से पूर्व आपको क्या परेशानी थी। असमा बानू ने बताया कि वह गरीब परिवार से है और 1150 रूपये में सिलेंडर ले पाना उनके लिए संभव नहीं था, बहुत परेशानी आ रही थी। लेकिन 500 रूपये में सिलेंडर मिलने से अब कोई समस्या नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री महोदय का आभार भी व्यक्त किया।

जिला रसद अधिकारी अमरेंद्र मिश्रा ने बताया कि योजना के तहत राज्य सरकार बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेण्डर के लिए 500/- रू. से अधिक लगने वाली राशि सीधे उनके खाते में बतौर सब्सिडी प्रदान कर रही हैं, यानि लाभार्थियों को गैस सिलेण्डर केवल 500/- रू. में मिल रहा है।

जिले में मंहगाई राहत कैम्प में अब तक इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के तहत 1,92,041 लाख लोगों यानि 61 प्रतिशत उपभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन हो चुका है। कार्यक्रम आयोजन में रसद विभाग, सूचना एवं प्रद्योगिकी विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का विशेष सहयोग रहा।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री ब्रह्मलाल जाट, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक श्री पवन नानकानी, नगर परिषद आयुक्त श्री हेमाराम, जनसंपर्क अधिकारी श्री हेमन्त छीपा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।