योग ऋषि स्वामी रामदेव कल आएंगे भीलवाड़ा, शिविर प्रचार को लेकर निकाली विशाल वाहन रैली

भीलवाड़ा - धर्मनगरी एवं वस्त्रनगरी के साथ ही मेवाड़ की पावन धरा पर 17 वर्ष बाद परम् पूज्य योग ऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज  26 मई को भीलवाड़ा आएंगे।  भीलवाड़ा आगमन के बाद पतंजलि योगपीठ हरिद्वार, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आदित्य विहार, तेरापंथ नगर में 27 से 29 मई तक सुबह 5 से 7:30 बजे तक उन के सानिध्य में निशुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर होगा । शिविर के प्रचार प्रसार को लेकर एवं आमजन को शिविर में आने का निमंत्रण देने के लिए  गुरुवार  शाम 5 बजे चित्रकूट धाम से विशाल वाहन रैली निकाली गई। वाहन रैली को हरिद्वार से आए स्वामी परमार्थ देव, स्वामी ऋति देव, स्वामी डॉक्टर संजय देव, स्वामी आदित्य देव, स्वामी डॉक्टर विजय देव आदि के साथ ही स्थानीय संतो ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और रैली में शामिल हुए। वाहन रैली में सुसज्जित 50 प्रचार रथ के साथ ही सैकड़ो दुपहिया व चौपहिया वाहनों पर सवार कार्यकर्ता हाथों में झंडिया लेकर पूरे उत्साह के साथ आगे बढ़ रहे थे। रैली में शामिल कार्यकर्ताओं ने अनोखे अंदाज में आमजन से शिविर में भाग लेने की अपील की और उन्हें पत्रक भी दिए।  रैली शहर के चित्रकूट धाम से प्रारंभ होकर सिंधु नगर, महाराणा टॉकीज, माणिक्य नगर, रोडवेज बस स्टैंड, नेहरू गार्डन, मजदूर चौराहा, गायत्री आश्रम, अजमेर चौराहा, कलेक्ट्रेट, रेलवे स्टेशन, गोल गोल चौराहा, सूचना केंद्र, महावीर पार्क, शास्त्री नगर होते हुए तेरापंथ नगर में संपन्न हुई। वाहन रैली के दौरान हरिद्वार से आए स्वामी परमार्थ देव सहित अन्य संतों ने रेलवे स्टेशन पर बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद सूचना केंद्र चौराहा पर उनका संपन्न हुआ जिसमें उन्होंने आमजन से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील करते हुए शिविर को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर सफल बनाने का आह्वान किया। 

आदित्य विहार में सुबह हुई रिहर्सल

 वाहन रैली से पूर्व गुरुवार सुबह आदित्य विहार में स्वामी परमार्थ देव सहित हरिद्वार से आए अन्य संतों के सानिध्य में योग की रिहर्सल हुई। रिहर्सल में बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लेकर योग की विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास किया। 

पहले दिन विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर 

योग शिविर के पहले दिन 27 मई को आदित्य विहार तेरापंथ नगर में शाम 6 से 8 बजे तक बच्चों के लिए भारत विकास परिषद हार्टफूलनेस एवं जनहित योग एवं स्वास्थ्य प्रचार समिति के संयुक्त तत्वाधान में विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर का आयोजन दिया जाएगा कार्यक्रम में योग ऋषि स्वामी रामदेव बच्चों में संस्कार निर्माण पर अपना विशेष उदबोधन देंगे। योगासन, प्राणायाम व खानपान पर विशेष मार्गदर्शन दिया जाएगा। विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर से माता पिता अपने बच्चों का उज्जवल भविष्य बना सकते हैं उन्हें निरोगी एवं संस्कारवान बनाने के साथ ही उनकी स्मृति व एकाग्रता बढ़ा सकते हैं। शिविर स्थल पर पहुंचने के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी। 

वाहनों को निर्धारित स्थान पर खड़ा करने की अपील

शिविर आयोजकों ने आमजन से शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने एवं पार्किंग व्यवस्था बनी रहे इसके लिए संभवतया दुपहिया वाहनों पर आने की अपील की है। आयोजकों ने बताया कि चित्तौड़गढ़ की ओर से शिविर में आने वाली बसों की पुलिया के पास रेलवे लाइन की और खड़ी करने की व्यवस्था की गई है।