निगम के केन्द्रो पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद प्रारम्भ

भीलवाड़ा जागरूक- रबी वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य गेहूं खरीद के लिए भारतीय खाद्य निगम के केन्द्रों हेतु ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया जारी है, राजस्व जिला अजमेर एवं भीलवाड़ा के क्रय केन्द्रो पर पंजीकरण एवं खरीद प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

भारतीय खाद्य निगम के गेहूं खरीद 30 जून तक अनवरत रूप से जारी रहेगी एवं इसके लिए सम्पूर्ण बारदाने तथा भंडारण की व्यवस्था कर ली गयी है। 30 जून तक निगम के केन्द्रो पर भारत सरकार क मानदंडों में आने वाला गेहू सभी पात्र किसानों से खरीदा जाएगा एवं किसानों से अपील है कि वे अपनी फसल की कटाई के अनुसार साफ एवं सूखा गेहूं समर्थन मूल्य पर विक्रय करने के लिए अपना पंजीकरण राजस्थान सरकार की वेबस पर उपलब्ध विकल्प गेहूं खरीद हेतु किसान बेबसाइट पर जाकर पंजीकरण संबंधी जानकारी प्राप्त करके गेहूं खरीद हेतु पंजीकरण करवा सकते है। पंजीकरण 25 जून तक करवाया जा सकता है।

भारत सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2023-24 के लिए 2125/- प्रति क्विटंल समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। इसके साथ ही इस वर्ष असमय बरसात के कारण गेहू की फसल की गुणवत्ता प्रभावित हुई है जिसको देखते हुये किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा दिनांक 10.04 2023 से गुणवत्ता मापदंडों में छूट प्रदान की है एवं अब गेहूं की फसल में 80 प्रतिशत तक चमक विहीन दाने होने पर भी 5.31 रूपये प्रति क्विटंल की कटोती के साथ गेहू विक्रय किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त गेहू में टूटे हुये एवं सिकुड़े दानों की प्रतिशतता से 6 प्रतिशत से अधिक एवं 18 प्रतिशत अधिकता होने पर भी प्रति 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर 5.31 रूपये प्रति क्विटंल की कटोती के साथ गेहू विक्रय किया जा सकता है।

किसानों को पंजीकरण के लिए जन आधार कार्ड होना आवश्यक है जिसके माध्यम से किसान के व्यक्तिगत विवरण जमीन/फसल बुआई का प्रमाणित विवरण एवं बैंक खाते का विवरण प्राप्त किया जाएगा। किसान एफसीआइ की मंडियों में गेहू विक्रय करने के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं एवं उनको खरीद हेतु जारी तिथि के 10 दिवस में अपना गेहू विक्रय कर सकते है इसके अतिरिक्त सभी किसानों से अनुरोध है कि अपने जन आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते की जांच कर लेवे एवं आवश्यक हो तो अपडेट करवा लेवे क्योंकि फसल का भुगतान जन आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में ही किया जाएगा। निगम द्वारा संचालित मंडिया गुलाबपुरा, बिजयनगर मांडलगढ़ जहाजपुर, शाहपुरा भीलवाडा में है।