बजरी पर बवाल: ग्रामीण एवं लीजधारक आमने सामने

भीलवाड़ा जागरूक |बजरी रॉयल्टी मामले में धनोप गांव के ग्रामीणों ने आज सुबह खारी नदी में डेरा डाल दिया। क्षेत्र के धनोप, देवरिया पनोतिया गांव के करीब 60-70 लोग भाजपा मंडल अध्यक्ष उदयलाल सिरोठा एव महामंत्री रामराज गुर्जर की अगुवाई में खारी नदी में ट्रैक्टर लेकर पहुंचे। बिना रॉयल्टी दिए बजरी भरकर ट्रैक्टर ले जाने लगे। इस पर लीज धारक के कर्मचारियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो बाद में हंगामा होने लगा । मामले की सूचना लीज धारक को दी गई। लीज धारक  के प्रतिनिधि शाहरुख के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न मांगे रखी । प्रतिनिधि शाहरुख ने उनकी मांगों को कंपनी अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

इधर ग्रामीणों ने लीज धारक पर आरोप लगाया कि बजरी लीज धारक अपनी मनमानी के चलते आमजन से अवैध वसूली कर रहे हैं। बजरी लेने वाले से प्रति ट्रेक्टर  2000 रुपये की रसीद काट रहे हैं । जो की नाजायज है। 

ग्रामीणों का कहना है कि माइनिंग विभाग की रॉयल्टी रसीद नहीं देकर लीज कंपनी के कर्मचारी खाली पर्ची दे रहे हैं। जिसमें वाहन नंबर समय एवं स्थान लिखा है। इसके बदले प्रतीक ट्रॉली ₹2000 ले रहे है। क्षेत्र के निर्धन एवं गरीब लोगों के प्रति ट्रैक्टर ट्रॉली भराई एव परिवहन सहित 3000 रुपये लग रहे हैं। 

भाजपा मंडल महामंत्री रामराज गुर्जर ने बताया कि क्षेत्र में निर्धन एवं गरीब लोगों के सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन का कार्य चल रहा है। 3 हजार रुपये ट्रॉली बजरी के देना उनके लिए असंभव है । ग्रामीणों ने बजरी लीज धारक की मनमानी पर रोक लगाने की मांग की है। 

ग्रामीणों ने नदी से बजरी के लिए लीज धारक के समक्ष अपनी मांगे रखी जिनमें गांव के स्थानीय लोगों के लिए रॉयल्टी फ्री करना, नदी से जेसीबी एवं एलएनटी मशीन द्वारा बजरी नहीं भरना, एक ही स्थान पर गहरा गड्ढा नहीं करना मांगे रखे हैं ।

हालांकि घटना के कुछ समय बाद माइनिंग लीज कंपनी के संचालको के फूलियाकलां थाने में पहुंचने के संकेत मिले हैं । अब देखने वाली बात यह हैं की ग्रामीणों एवं लीज धारकों में कब तक और क्या सहमति बन पाती है यह देखने वाली बात है।