संकटमोचन हनुमानजी महाराज की भक्ति में झूमे भक्तगण, गूंजते रहे जयकारे हनुमान जयंति की पूर्व संध्या पर श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर की ओर से आयोजन आज लगेगा 2500 किलो काजूकतली का महाभोग

भीलवाड़ा जागरूक- भजनों के माध्यम से संकटमोचन हनुमानजी महाराज की भक्ति की अविरल रसधारा प्रवाहित हो रही थी तो उसमें डूबकी लगाने के लिए हजारों श्रद्धालु बेताब थे। मंच पर कलाकार हनुमानजी महाराज की भजनों के माध्यम से आराधना कर रहे थे तो सामने पांडाल में भक्तगण झूमते हुए जयकारे गूंजायमान कर रहे थे। ये नजारा बुधवार रात शहर में मुख्य डाकघर के नजदीक स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर की ओर से दो दिवसीय हनुमान जयंति आयोजनों के पहले दिन आयोेजित विशाल भजन संध्या के दौरान दिखा। रात 8 बजे से  मंदिर के महंत बाबूगिरीजी महाराज के सानिध्य में  आयोजित इस भजन संध्या में जयपुर निवासी बॉलीवुड सिंगर प्रमोद त्रिपाठी, उमा लहरी एवं गोपाल सेन ने अपनी टीम के साथ मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त श्री हनुमानजी महाराज की भक्ति से ओतप्रोत भजनों की ऐसी प्रस्तुति दी जिससे पूरा वातावरण भक्ति रस से सराबोर हो गया और हर तरफ भक्तगण जयश्री राम और रामभक्त हनुमानजी महाराज की जय गूंजायमान करते रहे। गोपाल सेन द्वारा गणपति वंदना एवं हनुमान वंदना से भजन संध्या का आगाज हुआ। मशहूर भजन गायक प्रमोद त्रिपाठी ने राम जानकी बैठे है मेरे सीने में,  बजरंग बलि को प्रणाम, छमछम नाचे देखो वीर हनुमाना आदि भजनों की प्रस्तुति से भक्तों का दिल जीत लिया। मशहूर भजन गायिका उमा लहरी ने चोपाई मंगल भवन अमंगल हारी के साथ भजन सियाराम नाम मत वाला, है बजरंगबली तुमको सो सो बार प्रणाम,मेरी बिगड़ी तो मेरा बाबा ही बनाएगा आदि भजनों से भक्तों की खूब सराहना प्राप्त की। देर रात तक चली इस भजन संध्या में भक्तिरस की ऐसी धारा प्रवाहित हुई कि देर रात तक भी सैकड़ो श्रद्धालु भजनों की सरिता में डूबकियां लगाते रहे। कुशल मंच संचालन पंडित अशोक व्यास एवं हंसा व्यास ने किया।

 *संतो एवं अतिथियों ने किया दीप प्रज्वलन* 

भजन संध्या के शुरू में संतो एवं अतिथियों ने श्री राम दरबार एवं हनुमानजी महाराज की छवि के समक्ष दीप प्रज्वलन कर आयोजन का आगाज किया। बालाजी की अखंड ज्योत भी प्रज्वलित की गई जो पूरे आयोजन के दौरान प्रज्वलित रही। दीप प्रज्वलन करने वालो में  श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के महन्त श्री बाबूगिरीजी महाराज, निम्बार्क आश्रम के महंत मोहनशरण शास्त्री, हाथीभाटा आश्रम के महंत संतदास,हनुमान टेकरी के महंत बनवारीशरण काठियाबाबा, महंत गोपालदासजी, संत मायाराम, विशिष्ट अतिथि राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर, सहाड़ा विधायक गायत्रीदेवी त्रिवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली के साथ संकटमोचन हनुमान मंदिर ट्रस्ट सांवरमल बंसल, श्रीराम कथा सेवा समिति के अध्यक्ष गजानन्द बजाज सहित प्रमुख पदाधिकारी, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि आदि शामिल थे। संतो एवं अतिथियों का स्वागत महंत बाबूगिरीजी महाराज एवं मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने दुपट्टा ओढ़ाकर किया। 

 *हनुमानजी महाराज को लगाया जाएगा 2500 किलो काजूकतली का महाभोग* 

हनुमान जयंति पर 6 अप्रेल गुरूवार को संकटमोचन हनुमान मंदिर में दोपहर 12.15 बजे महाआरती के बाद हनुमानजी महाराज को 2500 किलो काजूकतली का महाभोग लगाया जाएगा। हनुमानजी के जन्मोत्सव पर 11 किलो का केक भी काटा जाएगा। महाआरती एवं महाभोग के बाद काजूकतली का प्रसाद भक्तों में वितरित किया जाएगा। महाभोग के लिए काजूकतली तैयार करने के कार्य में पिछले एक अप्रेल से पचास से अधिक कारीगरों की टीम जुटी हुई थी। राजस्थान में हनुमान जंयति के अवसर पर किसी भी मंदिर में लगाया जाने वाला यह सबसे बड़ा महाभोग माना जाता है। हनुमान जयंति पर रात 8 बजे से श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के बाहर साकेत रामायण मंडल के नवल भारद्धाज एवं साथियों द्वारा संगीतमय सुंदरकांड पाठ की प्रस्तुति दी जाएगी। 

 *हनुमानजी महाराज को चढ़ाया स्वर्णचोला* 

दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन बुधवार को श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर में स्थापित हनुमानजी महाराज की प्रतिमा को स्वर्ण चोला चढ़ाया गया। महन्त बाबूगिरीजी महाराज ने बताया कि स्वर्णचोला चढ़ाने के साथ पूजा अर्चना की गई। हनुमान जयंति के मौके पर प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया गया। 

 *मंदिर में विशेष श्रृंगार, चौराहे तक सजावट* 

हनुमान जयंति आयोजन को लेकर संकटमोचन हनुमान मंदिर परिसर में भव्य सजावट की गई। मंदिर परिसर में मनमोहक फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया गया। हनुमान जयंति महोत्सव के उपलक्ष्य में मंदिर के बाहर नगर परिषद चौराहे से लेकर गोलप्याउ चौराहे तक भी विशेष सजावट व रोशनी की गई। ये सजावट भजन संध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को भी आकर्षित कर रही थी। 

 *भजन सुनने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़* 

हनुमान जयंति की पूर्व संध्या पर आयोजित भजन संध्या में श्रद्धा से ओतप्रोत भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। भजन संध्या में शहर के हर क्षेत्र से ही श्रद्धालु नहीं पहुंचे बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में भक्तगण भजन संध्या का आनन्द लेने के लिए पहुंचे। कारोही से सांवरिया हनुमान मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष नटवरसिंह राणावत के नेतृत्व में सैकड़ो श्रद्धालु भजन संध्या में पहुंचे थे। कारोही से भीलवाड़ा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बसों का प्रबंध भी किया गया था।