हाईटेंशन विद्युत टॉवर 132 केवी को खेतों में आने पर किसान केसरी संघ ने प्रदर्शन कर दिया ज्ञापन


शाहपुरा-(मूलचन्द पेसवानी )शाहपुरा के विद्युत प्रसारण निगम के ग्रिड से कैकड़ी रास्ते पर खेतों से बिना काश्तकारों की सहमति के हाईटेंशन विद्युत टॉवर 132 केवी को रूकवा कर हटाने की मांग को लेकर किसान केसरी संघ शाहपुरा की ओर से शुक्रवार को बच्छखेड़ा में आयोजित महगांई राहत शिविर में प्रदर्शन करके उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम पर ज्ञापन दिया गया। किसान केसरी संघ की ओर से ज्ञापन में कहा गया है कि विद्युत प्रसारण की हाईटेंशन विद्युत टॉवर 132 केवी को नहीं हटाया गया तो काश्तकार आंदोलन करेगें। 


किसान केसरी संघ के संयोजक अत्तू खां कायमखानी व अध्यक्ष सुर्यप्रकाश ओझा की अगुवाई में काश्तकारों ने उपखंड अधिकारी से कहा कि काश्तकार इसे लेकर परेशान है तथा वो आंदोलन कभी भी कर सकते है। किसान केसरी संघ, शाहपुरा की ओर से ज्ञापन में कहा गया है कि शाहपुरा सरहद में बिजयनगर रोड़ की तरफ खेत स्थित है। इस कृषि आराजियात जो कि कॅकड़ी चैराहे से पैट्रोल पम्प के बीच मात्र 150 मीटर की दूरी पर स्थित है तथा कृषि आराजियात रोड़ से सटी हुई है। ज्ञापन में कहा गया है कि किसान भाईयों की आराजियात के अन्दर हाईटेन्शन विद्युत लाईन निकालने पर विद्युत निगम आमादा हे तथा इसके लिए विद्युत विभाग ने सर्वे करवाकर कार्य चालू किया। विद्युत टॉवर खड़े कर दिये गये हैं। 
ज्ञापन में कहा गया है कि यदि आराजियात में होकर यह हाईटेन्शन लाईने निकलती है तो काश्तकारों को जान-माल का खामियाजा भुगतान पड़ सकता है तथा कोई भी जन हानि भी हो सकती है। जहां से यह विद्युत लाईन होकर गुजरनी है उन किसान भाईयों के पास अपनी आजीविका के लिए इस क्षेत्र में मात्र 1-1 बीघा का टुकड़ा संक्षिप्त भूमि होकर लघु किसान है जो कि टॉवर खड़े करने के उपरान्त उनकी बैसकीमती भूमि कृषि योग्य नहीं रहेगी इसके अतिरिक्त पास ही में मॉडल स्कूल भी है जिसका खेल मैदान पास ही में होने से उन्हें भी इस विद्युत लाईन से खतरा उत्पन्न हो सकता है।


ज्ञापन में कहा गया है कि जब यह कार्य चल रहा था तो कुछ किसान भाईयों को कार्य स्थल पर जाकर इस लाईन को खेतों में नहीं बिछाने हेतु एतराज किया तो उन्हें पुलिस अधिकारी द्वारा बुलाकर राज्य कार्य में बाधा का केस बनाने जैसी धमकी दी जा रही है। 
ज्ञापन में कहा गया है कि जायज मांग का निस्तारण समय रहते नहीं किया गया है कि किसान भाईयों के खेतों से होकर इस हाईटेन्शन विद्युत ला लाईन को नहीं निकाल कर इसका रास्ता अन्यत्र डाईवर्ट नहीं करने पर काश्तकार आंदोलन करेगें।
उपखंड अधिकारी ने ज्ञापन देने वालों को आश्वस्त किया गया है कि प्रसारण निगम के अभियंताओं के साथ वो मौका निरीक्षण करेगें तथा लाइन को डाईवर्ट कराने का प्रयास करेगें। ज्ञापन देने के समय पर कल्याणमल रेगर, गोरू खां कायमक्षानी, केशर खां, वजीर खां, किशन गुर्जर, अफजल खां कायमखानी, ईलियसास खां, अमजद खां, सदीक खां कायमखानी, ओमप्रकाश शर्मा, शौकत खां कायमखानी, ओम गुर्जर, हाजी शौकत खां, सुरेश धाकड़, हनीफ खां, विक्की खां, पीरू मोहम्मद, चान्द खां कायमखानी मौजूद रहे।