राम के नाम भजन संध्या में झूमे हजारों युवा शाहपुरा में गायक रावणा के भजनों की संध्या मध्य रात्रि तक चली

 

शाहपुरा@जागरूक|| शाहपुरा में चल रहे फूलडोल महोत्सव के तहत नगर पालिका की ओर से शनिवार रात्रि में बोर्डिंग हाउस में विशाल भजन संध्या आयोजित की गई। इसमें प्रदेश के ख्यातनाम बाड़मेर के गायक कलाकार छोटूसिंह रावणा ने अपने भजनों व देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति से उपस्थित हजारों श्रोताओं व दर्शको को झूमने को मजबूर कर दिया। उनके साथ उदयपुर की गायिका मधुबाला राव व चेतन कनावदा ने भी आकर्षक प्रस्तुतियां दी।

कार्यक्रम में नगर पालिका की ओर से कलाकारों का सम्मान किया गया। प्रेस क्लब शाहपुरा की ओर से भेरूलाल लक्षकार, गणेश सुगंधी व सुर्यप्रकाश आर्य ने रावणा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। अखिल भारतीय रावणा समाज की ओर से हंसराज, स्वराज, भगवान सिंह, तेजपाल, अमित की अगुवाई में रावणा का साफा बंधवा कर एवं तलवार भेंट कर अभिनंदन किया गया।

गीतकार शिवप्रकाश जोशी के शुरूआती संचालन में चले कार्यक्रम में पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, एसडीएम पुनीत कुमार गेलड़ा, तहसीलदार रामकिशोर जांगीड़, पालिका ईओ भानुप्रताप सिंह राणावत, भाजपा नगर अध्यक्ष राजेश पारीक, पूर्व उप प्रधान बजरंगसिंह राणावत की मौजूदगी में भजन सम्राट छोटूसिंह रावणा ने भजनो की प्रस्तुति देते हुए ये रामायण है पुण्य कथा श्री राम की..पाबूजी राठौड़, बाला बजरंगी जैसे भजनों से रावणा ने जगाई अलख और श्रोताओं को राष्ट्रीय भावधारा से जोड़ा। 

फूलडोल महोत्सव के तहत संध्या में भजन सम्राट राष्ट्रवादी गायक छोटू सिंह रावणा ने देर रात तक भजनों की सुर सरिता बहाकर शाहपुरा व आसपास क्षेत्रो के भक्तों व श्रोताओं को प्रभु के जयकारों के साथ एक से बढ़कर एक भजन सुनाकर ज्योत जगाई और भरपूर वाहवाही लूटी। रावणा ने भजन “जागी जागी जोत जगदंबा री जोत जागी रे, लोकदेवता बाबा रामदेव  खम्मा घणी सहित लीलण म्हारी रे आदि सुनाकर कहा कि जहां-जहां शक्तिरूपा मां के इस भूभाग पर अंग गिरे वहां मां के आज 52 शक्तिपीठ मौजूद है और मां भगवती ने हमेशा धर्म की ध्वजा को ऊंचा रखा है। इसी प्रकार रावणा ने बजरंगबली के जयकारे के साथ “बजवा दिया बजरंग बाला ने, श्री राम का डंका लंका में और कहां हमारे साथ हैं रघुनाथ तो किस बात की है चिंता। भजन गायक रावणा ने भजनों से धर्म, आस्था, भक्ति की ज्योत जगाकर बड़ी तादाद में आए युवा शक्ति व श्रद्धालुओं के जबरदस्त आस्था उत्साह को देखकर प्रभु श्री राम और भारत माता के जयकारे लगवाकर कहा कि कुछ लोग रामराज्य को कल्पना बताकर सबूत मांगते हैं तथा इस पर भजनों के माध्यम से अकाट्य साक्ष्य प्रस्तुत किए। 

उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि राम लला की पावन भूमि पर भव्य मंदिर बनने जा रहा है। श्री राम की चैपाई से महिमा बताते हुए कहां “जम्मबू दीपे भारतखंडे आर्यावर्त भारतवर्ष एक नगरी है, हम कथा सुनाते राम सकल गुण धाम की, यह रामायण है पुण्य कथा श्री राम की रचना सुनाई। इसी तरह राम मेरे घर आना, रघुपति राघव राजा राम, चित्रकूट के घाट घाट पर आदि भजनों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर लोगों में देशभक्ति का ज्वार उमड़ पड़ा और जन समुदाय ने मोबाइल की बत्तियां जलाकर अभिवादन किया एवं श्रोताओं में रावणा के साथ सेल्फी लेने की भी होड़ मची रही। छोटूसिंह के भजनो पर श्रोताओं ने गर्मजोशी से तालियां बजाकर और जयकारे लगाकर कलाकारों का सम्मान किया।

पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी ने सभी का आभार ज्ञापित किया तथा कहा कि रामस्नेही संप्रदाय के फूलडोल महोत्सव के मौके पर नगर पालिका ने लोगों के मनोरंजन के लिए पांचों दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम किये जिसमें सबकी सहभागिता से यह कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है।