राजस्थानी लोकगीतों का 3 माह का निशुल्क प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ

उदयपुर जागरूक- राजस्थान दिवस के शुभ अवसर पर विरासत संस्थान, उदयपुर के तत्वाधान में विरासत दल के कलाकारों ने राजस्थानी लोक नृत्यों व लोकगीतों की शानदार प्रस्तुतियों से उपस्थित दर्शकों को मंत्र मुक्त कर दिया। विजयलक्ष्मी आमेटा के निर्देशन में विभांगी आमेटा, लवीना प्रजापत, किरण लोहार, आकांक्षा प्रजापत, चंचल व लूना ने भवाई, तेरहताल, कालबेलिया, घूमर, चरी व गणगौर नृत्यों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण इजरायल की महिला पर्यटक तमार द्वारा दल के अन्य कलाकारों के साथ घूमर नृत्य की प्रस्तुति थी।


विरासत ग्रुप की संचालिका विजयलक्ष्मी आमेटा व कृष्ण चंद्र आमेटा ने बताया कि आगामी 3 महीनों तक प्रत्येक रविवार समय 11:00 से 4:00 तक राजस्थानी लोक नृत्यों को सीखने की इच्छुक महिलाओं व युवतियों के लिए  निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था 1, नाव घाट रोड, सिटी पैलेस के पास जगदीश चौक स्थित विरासत के प्रांगण में रखी जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी मोबाइल नंबर 9352513024 पर संपर्क कर सकते हैं।
विजयलक्ष्मी आमेटा ने बताया कि राजस्थान व खासकर उदयपुर की पीढ़ी घूमर, चरी और गणगौर जैसे नृत्यों को सीखें व इन लुप्त होती संस्कृति के संरक्षण में अपना योगदान दें। इनमें से चयनित प्रत्येक प्रतिभागी को जिला एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में मंच प्रदान करना विरासत का एकमात्र लक्ष्य होगा।