हर जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने 2 लाख लाभार्थियों से किया संवाद

भीलवाड़ा जागरूक- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से समाज में सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं। पहले जहां राजस्थान की एक पिछड़े राज्य की छवि थी, वहीं आज राजस्थान एक मॉडल स्टेट के रूप में तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।  

 गहलोत गुरूवार को राजस्थान दिवस पर जयपुर में आयोजित लाभार्थी उत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को निःशुल्क शिक्षा, पानी, बिजली, राशन, स्वास्थ्य बीमा, जांच, दवाई, उपचार के साथ 1 करोड़ लोगों को पेंशन, नए स्कूल, कॉलेज, सड़कों, सस्ते गैस सिलेंडर आदि जनहितैषी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही राजस्थान 11.04 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर के साथ देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य सरकार द्वारा जनता का पैसा जनहित में खर्च करने के कारण ही ये दोनों उपलब्धियां एक ही समय में संभव हुई है। आमजन को योजना का लाभ लेने में परेशानी न हों इसलिए 181 हैल्पलाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 200 से बढ़ाकर 1000 कर दी गई है। श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान में 19 नए जिले बनाए गए हैं, ताकि छोटी प्रशासनिक इकाईयों के माध्यम से बेहतर सुशासन दिया जा सके।

राजस्थान 2030 का विजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जानी चाहिए ताकि राज्य में कोई भी पात्र व्यक्ति इनके लाभों से वंचित न रहे। आज राज्य सरकार की योजनाएं पूरे देश में चर्चा का विषय है। जनकल्याण में राज्य में किए गए नवाचार अद्वितीय हैं। इनका लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है। जिस प्रकार कोरोना प्रबंधन में आमजन ने आगे बढ़कर कोई भूखा न सोए की संकल्पना को साकार करने में योगदान दिया था, इसी प्रकार अब कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें, यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है। श्री गहलोत ने आमजन से राजस्थान को 2030 तक देश में नंबर वन राज्य बनाने में योगदान देने का आह्वान किया। श्री गहलोत ने कहा कि 2030 तक प्रदेश के प्रत्येक परिवार की सम्पन्नता के लक्ष्य को ध्यान में रखकर काम किया जा रहा है ताकि हर राजस्थानी देश की अग्रिम पंक्ति में आ सके। 

लाभार्थियों से संवाद

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर से जुड़े लाभार्थियों से संवाद किया। राज्य के सभी जिलों से लगभग 2 लाख लाभार्थी वीसी के माध्यम से एवं प्रत्यक्ष रूप से कार्यक्रम से जुड़े।


माता ने दी किडनी, चिरंजीवी योजना ने दी सांसे

भीलवाड़ा के लाभार्थी धीरज शकरानी ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत उनका निशुल्क डायलिसिस एवं किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है। राज्य सरकार की योजना से उनका महंगा इलाज निशुल्क हो पाया है। आज वह स्वस्थ होकर सामान्य रूप से अपना जीवन जी पा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के अंतर्गत किडनी, लीवर, बोनमैरो एवं हार्ट ट्रांसप्लांट आदि के लिए विशेष पैकेज दिए गए हैं। अब राज्य के बाहर इलाज कराने पर भी प्रदेशवासी चिरंजीवी योजना का लाभ ले सकते हैं।

 भीलवाड़ा की ही लाभार्थी उमा सोनी ने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत उन्हें रोजगार मिला है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मनरेगा की तर्ज पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार दिवस की संख्या 100 से बढ़ाकर 125 कर दी गई है और सभी लाभार्थियों का समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया जा रहा है।


जिला कलक्टर  आशीष मोदी ने इस दौरान मौजूद लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि लाभार्थी उत्सव का यह उद्देश्य है कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जो फायदा लाभार्थियों को मिला है, उसे गांव,  ढाणी तक आमजन को पहुंचाना है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, बिजली, पेयजल समेत विभिन्न क्षेत्रों में आमजन के लिए लाभकारी साबित हो रही है। 

उन्होंने कहा कि भीलवाड़ा जिले के 40 हजार किसानों का बिजली का बिल शून्य आया है। 
बजट घोषणा में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट तक बिजली का बिल शून्य कर दिया गया है। उड़ान योजना के अंतर्गत महिलाओं और किशोरियों को निशुल्क सैनिटरी पैड उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। 

सहाड़ा विधायक गायत्री देवी त्रिवेदी ने सभी को राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि कला, संस्कृति, खेल हर क्षेत्र में राजस्थान सबसे आगे हैं। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से राजस्थान विकास के पथ पर अग्रणी होकर उभरा है। साथ ही राजस्थान देश में मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। 

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक  अक्षय त्रिपाठी ने इस अवसर पर भीलवाड़ा के क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनके योगदान को याद किया और कहा कि लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान चहुंमुखी विकास कर रहा है। 

 अनिल डांगी ने सभी को राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत, महात्मा गांधी जी के सपने को साकार कर रहे हैं। उन्होंने रोजगार, चिकित्सा, आवास, शिक्षा सभी क्षेत्रों का ध्यान रखते हुए बजट का निर्माण किया।


इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ राजेश गोयल, सीईओ जिला परिषद डॉ शिल्पा सिंह, एडीएम सिटी ब्रह्मलाल जाट, सीएमएचओ डॉ मुस्ताक खान समेत जिला स्तरीय अधिकारी एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी मौजूद रहे।